bhopal station

Bhopal Vande Bharat Trains: प्रधानमंत्री 5 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी

Bhopal Vande Bharat Trains: भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से 27 जून को पीएम मोदी वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे

भोपाल, 27 जूनः Bhopal Vande Bharat Trains: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जून को रानी कमलापति रेलवे (भोपाल) स्टेशन से विभिन्न शहरों के लिए 5 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। विवरण इस प्रकार हैं:-

  1. रानी कमलापति (भोपाल)-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस
  2. भोपाल-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस
  3. रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस
  4. धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस
  5. गोवा (मडगांव)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस

मडगांव (गोवा)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस:-

मडगांव-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन महाराष्ट्र के लिए 5वीं ट्रेन है।

राष्ट्र निर्माण के इस संकल्प को आज बुनियादी ढांचे के निर्माण से नई ताकत मिल रही है। इसी क्रम में गोवा और महाराष्ट्र के बीच रेल कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जुड़ रहा है। नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पर्यटन स्थल गोवा और देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के बीच शुरू की जा रही है।

महाराष्ट्र और गोवा के बीच फैला देश का कोंकण क्षेत्र अपनी प्राकृतिक सुंदरता, जैव विविधता और सांस्कृतिक विशिष्टता के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। गोवा के खूबसूरत समुद्र तटों और मनमोहक प्राकृतिक दृश्यों का आनंद लेने वाले पर्यटकों के लिए वंदे भारत से फास्ट रेल कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी। यह ट्रेन सह्याद्री घाट के प्राकृतिक नज़ारे और पहाड़ों की सुंदरता के अनुभव को और भी यादगार बना देगी।

गोवा और मुंबई के बीच तेज, सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा सुनिश्चित करने वाली यह ट्रेन गोवा में पर्यटकों की संख्या बढ़ाएगी, पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र को बढ़ावा देगी, जिससे रोजगार और व्यापार के नए अवसर पैदा होंगे। वर्तमान में, गोवा के मडगांव स्टेशन से मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस तक लगभग 586 किमी की दूरी तय करने में लगभग 11-12 घंटे लगते हैं। वंदे भारत ट्रेन से यह दूरी महज 8 घंटे में तय की जा सकेगी, जिससे यात्रियों का करीब 3-4 घंटे का समय बचेगा।

मडगांव-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस की समय सारणी इस प्रकार है:-

गैर मानसून समय:

22229/22230 मुंबई-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस (सप्ताह में 6 दिन) शुक्रवार को छोड़कर।

22229 सीएसएमटी मुंबई से सुबह 05.25 बजे रवाना होगी और 13.10 बजे मडगांव पहुंचेगी।

22230 मडगांव से 14.40 बजे प्रस्थान करेगी और 22.25 बजे सीएसएमटी मुंबई पहुंचेगी।

मानसून का समय:

22229/22230 मुंबई-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस (त्रि-साप्ताहिक)

22229 प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सीएसएमटी मुंबई से 05.25 बजे प्रस्थान करेगी और 15.30 बजे मडगांव पहुंचेगी।

22230 प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को 12.20 बजे मडगांव से रवाना होगी और 22.25 बजे सीएसएमटी मुंबई पहुंचेगी।

हाल्ट: दादर, ठाणे, पनवेल, खेड़, रत्नागिरी, कंकावली और थिविम।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की विशेषताएं:-

  • वंदे भारत एक्सप्रेस एक स्व-चालित अर्ध-उच्च गति ट्रेन सेट है। यह ट्रेन “मेक इन इंडिया” पहल के तहत पूरी तरह से स्वदेशी रूप से निर्मित की गई है।
  • वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में स्टेनलेस स्टील कार बॉडी और आरामदायक बैठने की व्यवस्था के साथ 8 चेयर कार कोच हैं
  • बोगियों में 160 किमी प्रति घंटे की गति क्षमता के लिए पूरी तरह से निलंबित ट्रैक्शन मोटर्स प्रदान की जाती हैं।
  • वंदे भारत एक्सप्रेस के दोनों सिरों पर दो ड्राइवर कैब कोच हैं, जो गंतव्य पर तेजी से वापसी सुनिश्चित करता है और समय बचाता है।
  • ट्रेन में ऑन-बोर्ड वाई-फाई इंफोटेनमेंट, जीपीएस- आधारित यात्री सूचना प्रणाली, आकर्षक आंतरिक सज्जा, टच-फ्री सुविधाओं के साथ बायो-वैक्यूम शौचालय, विसरित एलईडी लाइटिंग, प्रत्येक सीट के नीचे चार्जिंग पॉइंट, व्यक्तिगत टच-आधारित रीडिंग लाइटें होंगी। छुपा हुआ रोलर ब्लाइंड. वहां बेहतर यात्री सुविधाएं हैं।
  • यात्रियों को सूचना और मनोरंजन प्रदान करने के लिए प्रत्येक कोच में 32 इंच की स्क्रीन लगाई गई है।
  • यात्रियों को गर्म भोजन, गर्म और ठंडे पेय पदार्थों की उपलब्धता के लिए प्रत्येक कोच में मिनी पैंट्री की सुविधा उपलब्ध है। यह यात्रा अनुकूल पेंट्री पूरी तरह से इंसुलेटेड है जो पेंट्री की गर्मी और शोर के स्तर को कम करती है।
  • रोगाणु मुक्त हवा की आपूर्ति के लिए बेहतर हीट वेंटिलेशन और अल्ट्रा वायलेट लैंप के साथ एयर कंडीशनिंग प्रणाली और बुद्धिमान एयर कंडीशनिंग प्रणाली जलवायु परिस्थितियों/यात्रियों की संख्या के अनुसार शीतलन को समायोजित करती है।
  • सभी श्रेणियों में आरामदायक रिक्लाइनिंग सीटें प्रदान की गई हैं, जबकि एक्जीक्यूटिव कोचों में 180 डिग्री घूमने वाली सीटों की अतिरिक्त सुविधा है।
  • यह ट्रेन “कवच” तकनीक से सुसज्जित है जो एक स्वदेशी रूप से विकसित ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली है।
  • इसमें आपातकालीन अलार्म बटन और आपातकालीन टॉक बैक यूनिट भी लगाया गया है, ताकि आपातकालीन स्थिति में यात्री चालक दल से बात कर सकें। सुरक्षित यात्रा के लिए सभी कोचों में सीसीटीवी लगाए गए हैं।
  • वंदे भारत एक्सप्रेस के कोचों को एक-दूसरे से जोड़ने वाले गैंगवे को सेंसर से पूरी तरह सील कर दिया गया है. धूल मुक्त वातावरण के लिए दरवाजे आपस में जुड़े हुए हैं।
  • भारतीय रेलवे के हरित पदचिह्न को बढ़ाने के लिए, ट्रेन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि पावर कारों को हटा दिया गया है और उन्नत पुनर्योजी ब्रेकिंग सिस्टम के साथ, यह लगभग 30% बिजली भी बचाता है।
  • यह केवल 52 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और 129 सेकंड में 160 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति तक पहुंच सकती है।
  • वंदे भारत 2.0 अधिक उन्नत और बेहतर सुविधाओं से सुसज्जित है। इस अपग्रेडेड वंदे भारत एक्सप्रेस का वजन 392 टन होगा।
  • विकलांगों के अनुकूल सीटों की रेलिंग पर ब्रेल लिपि में सीट नंबर।

वंदे भारत ट्रेन के फायदे:-

• ट्रेन की शुरूआत से आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और यात्रा का एक आरामदायक और तेज साधन उपलब्ध होगा। कम से कम समय में पर्यटन स्थलों का भ्रमण किया जा सकता है।
• नये रोजगार का सृजन होगा।
• किसानों, व्यापारियों को लाभ।
• उच्च शिक्षण संस्थानों को राजधानी से जोड़ा जाएगा।
• यात्रा का समय भी बचेगा।
• वंदे भारत एक्सप्रेस पर्यावरण अनुकूल होगी।

क्या आपने यह पढ़ा… Special communicable disease control campaign: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में जिलाधिकारी ने विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की तैयारियों का जायजा लिया

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें