university delhi

international yoga day: डॉ. भीमराव अंबेडकर कॉलेज में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

रिपोर्टः डॉ.कुमार सत्यम, डॉ. सुनीता शर्मा

international yoga day: सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज डॉ. भीमराव अंबेडकर महाविद्यालय द्वारा योग कार्यक्रम आयोजित किया गया

delhi yoga

अहमदाबाद, 21 जूनः international yoga day: सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज डॉ. भीमराव अंबेडकर महाविद्यालय द्वारा योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस योग कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर डॉ. सोमवीर यादव एवं मोनिका जी उपस्थित थे। डॉक्टर सोमवीर एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की योग विशेषज्ञ एवं इंडोनेशिया की बाली विधानसभा के सदस्य है एवं मोनिका जी पुर्तगाल की एक योग विशेषज्ञ है। कार्यक्रम की शुरुआत प्रातः 6:55 बजे भक्ति वंदना के साथ हुई।

तत्पश्चात आयुष मंत्रालय की प्रोटोकॉल के तहत योगासन का अभ्यास किया गया। योग गुरु विनोद कुमार एवं उनके सहयोगी देवेंद्र कुमार गुप्ता, कुशल सिंह रावत एवं पदम सिंह के संरक्षण में किया गया। बताते चलें कि डॉ. भीमराव अंबेडकर कॉलेज विगत 17 जून से योगाभ्यास कार्यक्रम प्रतिदिन प्रतिदिन सुबह 7:00 से 8.15 तक करते आ रहे हैं। योगाभ्यास कार्यक्रम में आगे योग समिति के संयोजिका डॉ. संगीता शर्मा के द्वारा महाविद्यालय के प्राचार्य, अध्यक्ष एवं सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए प्राचार्य से अनुरोध किया गया की वह विद्यार्थियों को संबोधित करें।

डॉ. जी.के. अरोरा जी ने योग की महत्ता को बताते हुए विद्यार्थियों को नियमित तौर पर योगाभ्यास करने की सलाह दी। साथ ही उन्होंने संयोजिका एवं आयोजक समिति को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के सफल आयोजन कराने के लिए उनकी सराहना करते हुए धन्यवाद दिया। उन्होंने योग समिति के पूर्व सहयोगी एवं वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. डी. के. पांडे को श्रद्धांजलि देते हुए उनका स्मरण किया गया। डॉ. पांडे एक कर्मठ एवं निष्ठावान व्यक्ति थे जो महाविद्यालय के प्रगति एवं उन्नति के लिए हमेशा तत्पर रहें।

महाविद्यालय के चेयरपर्सन रीता बेंजामिन मैथ्यू ने कहा कि योग एक सुंदर तरीका है जिससे अपने शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। साथ ही उन्होंने अपने अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि योग से उन्हें काफी स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हुआ है। उन्होंने महाविद्यालय प्राचार्य सहित उपस्थित जनों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए सभी को योग से जुड़ने को कहा। डॉ. सोमवीर यादव ने अपने उद्बोधन में योग के सकारात्मक पहलुओं के बारे में अवगत कराया। इंडोनेशिया के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा सभी धर्म के लोग बहुत ही सद्भाव से रहते हैं। यहां के लोगों को अपनी संस्कृति पर बहुत ही गर्व है।

संस्कृति से गहरा नाता देश को एक अलग पहचान देता। डॉ यादव ने अंबेडकर महाविद्यालय के प्राचार्य को आमंत्रित करते हुए कहा कि आप अपने शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के साथ इंडोनेशिया बाली आए एवं यहां के सामाजिक एवं सांस्कृतिक परिवेश से परिचित हो। डॉ यादव दिल्ली विश्वविद्यालय से पीएचडी करने के बाद इंडोनेशिया में भारतीय दर्शन व संस्कृति विषय के प्रवक्ता रह चुके हैं, साथी ही वह एक प्रख्यात योगाचार्य के रूप में भी जाने जाते हैं। कार्यक्रम के दूसरे अतिथि के रूप में मोनिका जी का रिकॉर्डेड वीडियो दिखाया गया। भारत और पुर्तगाल के बीच में अत्यधिक समय अंतराल होने के कारण वो लाइव जुड़ने में असमर्थ थी।

एक वीडियो स्लाइड के माध्यम से गत वर्ष विद्यार्थियों द्वारा किए गए योगाभ्यास की कुछ झलकियां दिखाया गया। विद्यार्थियों ने आज के कार्यक्रम में अपने अनुभवों को साझा किया। हेमा पाल में योग समिति की संयोजिका डॉ. संगीता शर्मा को धन्यवाद देते हुए कहा कि योग से उनमें सकारात्मक परिवर्तन आया है। योग हमें अध्ययन में एकाग्रचित्त एवं केंद्रित होने में मदद करता है। अक्षत कनौजिया ने कहा कि “मैं खुश हूं की ऑनलाइन क्लासेस के दौर में कुछ नया देखने एवं करने को मिला, जिससे मैं सकारात्मक महसूस कर रहा हूं।

Whatsapp Join Banner Eng

मैं भविष्य में भी इन कार्यक्रमों से जुड़ा रहूंगा एवं अपना हंड्रेड परसेंट देने की कोशिश करूंगा”। तृतीय वर्ष का छात्र इरशाद ने कहा कि मैं योग से विगत 3 वर्षों से जुड़ा हूं। पहले मेरा शरीर बहुत ही कमजोर था पर अब मैं बेहतर महसूस कर रहा हूं। इरशाद ने सभी से नियमित योग करने का आग्रह किया। कार्यक्रम के अंत में संयोजिका द्वारा सभी प्रतिभागियों फीडबैक फॉर्म भरने का आग्रह किया जिससे कि ई-सर्टिफिकेट जारी की जा सके। वरिष्ठ डॉ. राजवीर वत्स द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव दिया गया। कार्यक्रम का अंत राष्ट्रगान गाकर किया गया।

इस कार्यक्रम के आयोजन समिति में डॉ. राजवीर वत्स, डॉ. अनुराधा त्यागी, डॉ. नेहा शर्मा, डॉ. रितु शर्मा, डॉ. योगेश मुरारिया, डॉ. के. के. शर्मा, डॉ. सुनीता शर्मा, डॉ. प्रियंका सैनी, डॉ. रोहित श्रीवास्तव, डॉ. अनिल कुमार, डॉ. संजीव कुमार, डॉ. अरविंद कुमार, डॉ. राजबाला गौतम, डॉ. रितु अग्रवाल, डॉ. मितु दास, डॉ तुषार एवं डॉ. कुमार सत्यम थे।

क्या आपने यह पढ़ा.. CBSE 12th Result 2021: असंतुष्ट छात्रों की परीक्षा अगस्त में होगी, सीबीएसई का सुप्रीम कोर्ट में जवाब