Donation

Indians donations: भारतीय परिवार यहां करते हैं सबसे ज्यादा दान, अध्ययन में हुआ खुलासा…

Indians donations: 64 प्रतिशत परिवारों ने ‘धार्मिक संगठनों’ को दान दिया और 61 प्रतिशत लोगों ने ‘भिखारियों’ को दान किया

अहमदाबाद, 21 सितंबरः Indians donations: दान करना पुण्य का काम हैं। हर व्यक्ति का दान करने का अपना अलग तरीका होता हैं। कोई पैसा देकर दान करता हैं। कोई गरीबों को भोजन बांटकर दान करता है। वहीं कई लोग पढ़ाई कर रहे बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए नोटबुक, पेंसिल, किताब इत्यादि का दान करते हैं। क्या आप भी सोच रहे हैं कि भारतीय परिवार सबसे ज्यादा दान कहां करते हैं तो चिंता मत कीजिए इसका जवाब मिल गया हैं।

एक अध्ययन के मुताबिक भारतीय परिवारों नेे साल 2021-22 के दौरान 23,700 करोड़ रुपये दान किए हैं। इनमें सबसे ज्यादा दान धार्मिक संगठनों को मिला हैं। अशोक विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक भारतीयों ने ज्यादातर दान नकद में दिया।

इस अध्ययन के लिये 18 राज्यों के कुल 81 हजार परिवारों को सर्वे में शामिल किया गया। अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘धार्मिक आस्था प्राथमिक तौर पर भारतीयों को दान करने के लिए प्रेरित करती है। वहीं, वित्तीय संकट से गुजर रहे परिवारों की मदद की इच्छा और पारिवारिक परंपरा दान देने के अन्य प्रेरक कारण हैं। दक्षिण भारत ने सबसे अधिक औसत राशि दान की। इसके बाद पश्चिम भारत का स्थान आता है। पूर्वी और उत्तर भारत में दान देने के मामले सबसे अधिक रहे।’

अध्ययन में खुलासा हुआ कि 64 प्रतिशत परिवारों ने ‘धार्मिक संगठनों’ को दान दिया। जबकि 61 प्रतिशत लोगों ने ‘भिखारियों’ को दान किया। अनुमान है कि धार्मिक संगठनों को करीब 16,600 करोड़ रुपये की राशि दान की गई, जो कुल दान का करीब 70 प्रतिशत है।

रिपोर्ट के मुताबिक, कुल दान में से 12 प्रतिशत (करीब 2,900 करोड़ रुपये) ‘भिखारियों’ को मिले, जबकि नौ प्रतिशत दान परिवार और दोस्तों को किए गए। गैर धार्मिक संगठनों को कुल दान में से पांच प्रतिशत (करीब 1100 करोड़ रुपये) मिला, जबकि घरेलू कामगारों को कुल दान में से चार प्रतिशत (करीब एक हजार करोड़ रुपये) मिला।

क्या आपने यह पढ़ा…. Women’s T20 asia cup 2022: महिला टी20 एशिया कप 2022 के लिए भारतीय टीम का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली जगह…

Hindi banner 02