Sitting

Side Effects Of Sitting Too Long: लंबे समय तक बैठने की ना करें गलती, वरना होंगी यह बीमारियां

Side Effects Of Sitting Too Long: अगर आप लंबे समय तक बैठे रहेंगे तो न सिर्फ आपका डाइजेशन स्लो हो जाएगा, बल्कि आपका वजन भी तेजी से बढ़ने लगेगा

लाइफ स्टाइल, 18 मईः Side Effects Of Sitting Too Long: अगर आप भी लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि ऐसा करने से आप कई खतरनाक बीमारियों को न्योता दे रहे हैं। दरअसल हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि, अधिक देर तक एक ही जगह पर बैठे रहने से या लेटने से आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा पैदा हो सकता है। जैसे- डायबिटीज, हार्ट अटैक, मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम और यहां तक कि कैंसर जैसी जानलेना बीमारी भी गले पड़ सकती है।

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, शरीर को एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए बॉडी मूवमेंट बहुत जरूरी है। एक जगह पर लंबे समय तक बैठे रहने से आपकी न तो सेहत बनेगी और ना ही आप बीमारियों से खुद को सुरक्षित रख पाएंगे। सिर्फ फिजिकल एक्टिविटी के जरिए आप अपने पूरे शरीर को स्वस्थ और निरोगी रख पाएंगे।

आइए जानते हैं जब हम लंबे समय तक एक ही पोजिशन और जगह पर लगातार बैठे रहते हैं तो सेहत पर कैसे प्रभाव पड़ते हैं…

पूरे दिन बैठने के नुकसान

1. लंबे समय तक बैठे रहने से ब्लड का फ्लो स्लो हो जाता है. इससे ब्लड वैसल्स में फैटी एसिड का निर्माण होने लगता है।
2. डायबिटीज और मोटापा होने का खतरा रहता है।
3. हड्डियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ये कमजोर हो सकती हैं।
4. मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं।
5. मस्तिष्क के कार्य को प्रभावित करता है।

क्या हैं इसके साइड इफेक्ट्स?

1. वजन का बढ़ना: फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज करने से आपका शरीर फैट और शुगर को अच्छे से डाइजेस्ट कर पाता है। इससे आप फिट और हेल्दी रहते हैं। अगर आप लंबे समय तक बैठे रहेंगे तो न सिर्फ आपका डाइजेशन स्लो हो जाएगा, बल्कि आपका वजन भी तेजी से बढ़ने लगेगा।

2. चिंता और डिप्रेशन: ज्यादा समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से आपको तनाव और डिप्रेशन हो सकता है। कोरोना महामारी में लॉकडाउन के दौरान लाखों लोगों ने मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना किया था। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बैठने से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और मसल एट्रोफी की समस्या भी हो सकती है। इसलिए लगातार बैठने के बजाय कुछ-कुछ देर में चहलकदमी या कोई और फिजिकल एक्टिविटी करते रहेंं।

3. कैंसर: कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स यह भी मानते हैं कि ज्यादा देर तक बैठे रहने से गर्भाशय, फेफड़े और पेट के कैंसर सहित कई तरह के कैंसर का खतरा भी पैदा हो सकता है।

4. दिल की बीमारी: लंबे समय तक बैठे रहने को दिल से जुड़ी बीमारी भी शरीर में लग सकती है। डॉक्टर कहते हैं कि जो लोग बहुत ज्यादा टेलीविजन या मोबाइल पर लगे रहते हैं और घूमने-फिरने जैसी एक्टिविटी नहीं करते, उनमें दिल की बीमारी से मरने का खतरा 64 प्रतिशत ज्यादा होता है।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा… SP Hinduja Passed Away: हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन श्रीचंद परमानंद हिंदुजा का हुआ निधन

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें