UPI money transfer

UPI transaction payment new rule: क्या यूपीआई ट्रांजैक्शन पर अब देना होगा चार्ज? यहां जानें हर सवाल के जवाब…

UPI transaction payment new rule: चिंता मत कीजिए… सामान्य यूजर्स बिना किसी चार्ज के लेन-देन कर सकेंगे

काम की खबर, 29 मार्चः UPI transaction payment new rule: यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी यूपीआई के जरिए पेमेंट करने वाले ग्राहक काफी परेशान हैं। उनकी इस परेशानी की वजह नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का एक सर्कुलर हैं। इस सर्कुलर में प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई) के जरिए किए गए 2000 रुपये से ज्यादा के मर्चेंट यूपीआई ट्रांजैक्शन पर 1.1 प्रतिशत इंटरचेंज चार्ज लगाने को कहा गया हैं। इसके बाद से ही ग्राहक असमंजस में हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कई सवालों के जवाब….

(Q) कब से लगेगा चार्ज

ANS: सर्कुलर के मुताबिक, आगामी 1 अप्रैल से मर्चेंट यूपीआई ट्रांजैक्शन पर 1.1 प्रतिशत इंटरचेंज चार्ज लगेगा। यह चार्ज प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट के जरिए किए गए 2000 रुपये से अधिक के ट्रांजैक्शन पर लगना हैं।

(Q) क्या मेरे यूपीआई ट्रांजैक्शन पर असर पड़ेगा?

Ans: नहीं। आप एक सामान्य यूजर हैं। वहीं दोस्तों, परिवार या किसी अन्य व्यक्ति या व्यापारी के बैंक खाते में यूपीआई के माध्यम से पैसे भेजते हैं। इसलिए आप निश्चित रहिए और पहले की तरह बिना किसी चार्ज के लेन-देन करते रहिए। NPCI ने भी बयान जारी कर स्पष्ट किया है कि ग्राहकों को यूपीआई के जरिए ट्रांजैक्शन पर इंटरचेंज चार्ज नहीं देना होगा। आप अपने बैंक अकाउंट से दूसरे के बैंक अकाउंट में यूपीआई के जरिए लेन-देन कर रहे हैं तो आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा।

(Q) किस पर पड़ेगा असर?

Ans: प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई) के जरिए मर्चेंट यूपीआई ट्रांजैक्शन पर यह चार्ज लगेगा। पीपीआई का मतलब पेटीएम वॉलेट, फोनपे वॉलेट, अमेजन पे, फ्रीचार्ज वॉलेट, मोबिक्विक वॉलेट व अन्य से हैं।

(Q) वॉलेट से ट्रांजैक्शन पर चार्ज देना होगा

Ans: नहीं। आपको वॉलेट से भी ट्रांजैक्शन पर चार्ज नहीं देना होगा। यह पूरी तरह से मर्चेंट और बैंक से संबंधित मामला हैं। मर्चेंट का मतलब उस दुकानदार से है जिसने स्कैनर लगा रखा हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….Amrit Pal Singh latest news: पंजाब में बढ़ी हलचल, क्या आज आत्मसमर्पण करेगा अमृतपाल…!

Hindi banner 02