Aadhaar card

UIDAI big decision For Aadhaar card: आधार कार्ड में बड़ा बदलाव, UIDAI ने लिया ये अहम फैसला, पढ़ें पूरी खबर

UIDAI big decision For Aadhaar card: अब आधार कार्ड में पति या पिता का नाम अनिवार्य नहीं है

नई दिल्ली, 07 सितंबरः UIDAI big decision For Aadhaar card: यदि आप आधार कार्ड में कोई बदलाव करने जा रहे हैं, तो आधार कार्ड में आपके पिता या पति के साथ संबंधों की पहचान का खुलासा नहीं किया जाएगा। यानी अब आधार कार्ड में पति या पिता का नाम अनिवार्य नहीं है। यह अब आपकी विशिष्ट पहचान का एक उपकरण बन गया है। आइए अब जानते हैं कि आधार कार्ड के महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या हैं…

UIDAI big decision For Aadhaar card: दिल्ली पुलिस के सेवानिवृत्त सब-इंस्पेक्टर रणधीर सिंह उस समय हैरान रह गए जब उनकी पत्नी के आधार कार्ड ने उनके घर का पता बदलकर ‘वाइफ ऑफ’ के बजाय ‘केयर ऑफ’ कर दिया। पहले तो उन्हें लगा कि कंप्यूटर सिस्टम में दिक्कत होगी, लेकिन बाद में जब वे आधार कार्ड में बदलाव के लिए पोस्ट ऑफिस, बैंक और कई अन्य अधिकृत केंद्रों पर गए, लेकिन उनका नाम बिल्कुल भी ध्यान में नहीं आ रहा था।

दरअसल, सिंह अशोक विहार पुलिस कॉलोनी में रहता था लेकिन रिटायर होने के बाद से पीतमपुरा में रहने लगे हैं। इसलिए वे आधार कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का पता बदलने गए (यूआईडीएआई बड़ा फैसला आधार कार्ड के लिए)। बेटे के आधार कार्ड में बदलाव के बाद पिता के नाम की जगह केर ऑफ ही आ रहा था।

UIDAI big decision For Aadhaar card: इस संबंध में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2018 में आधार पर सुप्रीम कोर्ट का विस्तृत फैसला आया था। फैसला लोगों की निजता की बात करता है न कि सिर्फ आधार कार्ड में संबंधों की जानकारी नहीं दी जा रही। हालांकि, साल के किस महीने से यह बदलाव किया गया था, उस महीने के बारे में यूआईडीएआई द्वारा जानकारी नहीं दी गई है।

क्या आपने यह पढ़ा.. Brahman sammelan: ब्राह्मण सम्मेलन में बोली मायावती- ब्राह्मणों के खिलाफ हुए एक्शन की कराएंगे जांच

UIDAI big decision For Aadhaar card: आधार मंत्रालय के तहत कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के प्रबंध निदेशक दिनेश त्यागी ने कहा कि अब आधार कार्ड में पिता, पुत्र, पुत्री (पत्नी, पुत्र, पुत्री) की जगह ‘केयर ऑफ’ छापा जा रहा है। इतना ही नहीं नए नियम के तहत कोई चाहे तो केर ऑफ में किसी का नाम नहीं ले सकता। सिर्फ नाम और पता देकर भी आधार कार्ड बनाया जा सकता है। आधार की वजह से अब रिश्ते तय नहीं हो सकते।

UIDAI big decision For Aadhaar card: आधार कार्ड में अद्वितीय 12 अंकों की संख्या दी गई है और इसके फिंगरप्रिंट और आंखों से संबंधित एक विशिष्टता है। आधार कार्ड बनने के बाद भी अगर कोई व्यक्ति अपना नाम बदलता है तो उसकी पहचान एक यूनिक नंबर से होगी। यह पूरी तरह से व्यक्तिगत पहचान पत्र है। सेवानिवृत्त सब-इंस्पेक्टर सिंह ने कहा कि विशेष परिस्थितियों में उनकी पत्नी अब कैसे दावा कर सकती है कि वह किसकी पत्नी है। वहीं जानकार यह भी कह रहे हैं कि आधार कार्ड में इस बदलाव से जो लोग अनाथ हैं या जिनका इस दुनिया में कोई नहीं है, उन्हें भी आसानी से आधार कार्ड मिल सकेगा।

Whatsapp Join Banner Eng