tomato flu

Tomato flu prevention tips: बच्चों में यह लक्षण टोमेटो फ्लू का हो सकता है संकेत, बचाव के लिए अपनाएं यह 7 टिप्स

Tomato flu prevention tips: टोमेटो फ्लू में बुखार के साथ बच्चों की त्वचा पर गोल और लाल रंग के फफोले या चकत्ते पड़ जाते हैं

नई दिल्ली, 13 मईः Tomato flu prevention tips: बच्चों के लिए टोमेटो फ्लू बड़ी मुसीबत बनकर उभरा हैं। अब तक इसके 82 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। ज्यादातर 5 साल तक के बच्चें इस फ्लू की गिरफ्त में आए हैं। टोमेटो फ्लू में बुखार के साथ बच्चों की त्वचा पर गोल और लाल रंग के फफोले या चकत्ते पड़ जाते हैं। कई बार तो इनका आकार गोल टमाटर की तरह भी हो जाता हैं। इसलिए इस फ्लू को टोमेटो फीवर या टोमेटो फ्लू कहा जा रहा हैं।

Tomato flu prevention tips: इसके अधिकतर मामले कोल्लम जिले में सामने आए हैं। हालांकि अब तक इस फ्लू के सटीक कारणों का पता नहीं लग पाया हैं। किंतु केरल का स्वास्थ्य विभाग इस बीमारी से बच्चों को बचाने के लिए जागरुकता अभियान चला रहा है और लोगों को सावधान रहने की सलाह दी जा रही हैं। अगर आप भी अपने लाडले बच्चे को इस आफत से बचाना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं इसके लक्षण, बचाव के तरीके और अन्य आवश्यक बातें….

क्या आपने यह पढ़ा…… Matheran- Aman Lodge Shuttle Service: माथेरान- अमन लॉज शटल सेवाओं से माथेरान पर्यटन को मिला बढ़ावा

Advertisement

टोमेटो फ्लू के लक्षण

  • तेज बुखार
  • शरीर व जोड़ों में दर्द
  • गोल व लाल फफोले या चकत्ते
  • जोड़ों में सूजन
  • हाथ, घुटने और कूल्हे का रंग बिगड़ना
  • पेट में तेज दर्द
  • मुंह में जलन
  • सर्दी एवं खांसी
  • उल्टी और दस्त

इससे बचाव के तरीके

  1. बच्चे में उपरोक्त कोई भी लक्षण दिखाई दे तो घबराएं ना और न ही खुद उसके डॉक्टर बने, तुरंत विशेषज्ञ से सलाह लें।
  2. बच्चे के शरीर में पानी की कमी बिल्कुल न होने दें। थोड़ी-थोड़ी देर पर उसे उबला हुआ पानी पिलाते रहें। इस बीमारी में अक्सर बच्चों के शरीर में पानी की कमी उत्पन्न हो जाती हैं।
  3. इस फ्लू से संक्रमित बच्चे को नहलाने के लिए ठंडे पानी के बजाय गुनगुने पानी का उपयोग करें। पानी में नीम की पत्तियां उबालकर नहलाएं। इसके अलावा आप डिटॉल के कुछ बूंद भी डाल सकते हैं। बच्चे को नहलाते समय साबुन का उपयोग बिल्कुल न करें।
  4. शरीर पर निकले हुए दाने या फिर चकत्ते को खुजलायें ना, ऐसा करने पर यह शरीर में तेजी से फैल सकता हैं। विशेषज्ञों के अनुसार शरीर पर आए लाल चकत्ते और छालों को साफ पानी से नियमित सफाई से काफी राहत मिल सकती हैं।
  5. बच्चे की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। जहां संक्रमित मरीज हो वहां अच्छी तरह से सफाई करें। उसके बिस्तर और कपड़ों को साफ करें। कपड़ों और चादर को गर्म पानी में डिटॉल डालकर धोएं।
  6. घर में मौजूद अन्य बच्चों को संक्रमित मरीज से दूर रखें। बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर होती है, ऐसे में वह जल्द ही इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं।
  7. टोमेटो फ्लू से पीड़ित बच्चे को अच्छी तरह से आराम करने दें। आराम करने से उसे काफी लाभ होता है। डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और सभी दवाएं समय से दें।
Hindi banner 02
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Advertisement
Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.