toy train 2

Matheran- Aman Lodge Shuttle Service: माथेरान- अमन लॉज शटल सेवाओं से माथेरान पर्यटन को मिला बढ़ावा

Matheran- Aman Lodge Shuttle Service: वर्ष 2021- 2022 के दौरान 3 लाख से अधिक यात्रियों ने सफर किया

रिपोर्टः राम मणि पाण्डेय
मुंबई, 12 मई:
Matheran- Aman Lodge Shuttle Service; माथेरान मुंबई के नागरिकों के लिए निकटतम और सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। अमन लॉज और माथेरान के बीच यात्रियों के लिए अपनी शटल सेवाओं के साथ मध्य रेल ने इस स्थान को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Matheran station,Matheran- Aman Lodge Shuttle Service

मध्य रेल ने वर्ष 2021-2022 (अप्रैल से मार्च तक) के दौरान 3,06,763 यात्रियों ने सफर किया है और इन शटल सेवाओं द्वारा 42,613 पैकेजों का परिवहन किया है। अमन लॉज और माथेरान के बीच सप्ताह के दिनों में कुल 16 सेवाएं और वीकैंड में 20 सेवाएं शामिल हैं।

पर्यटकों को एक आरामदायक यात्रा प्रदान करने के अलावा, ये सेवाएं सामग्री के सस्ते और त्वरित परिवहन में भी मदद करती हैं। इसके परिणामस्वरूप अप्रैल -2021 से मार्च -2022 की अवधि के दौरान 1.82 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। जिसमें यात्रियों सेवाओं से 1.78 करोड़ रुपये की आय और पार्सल से 3.29 लाख रुपये की आय शामिल है।

Advertisement

सर्दियों की छुट्टी माथेरान जाने वाले यात्रियों के लिए सबसे उपयुक्त मौसम है। 42,021 यात्रियों को परिवहन कर 27.65 लाख रुपये की यात्री कमाई के साथ नवंबर 2021 का महीना चार्ट में सबसे ऊपर है।
दिसंबर-2021 का महीना 43,500 यात्रियों का परिवहन कर 27.11 लाख रुपये की कमाई की है।

Matheran- Aman Lodge Shuttle Service

ये आंकड़े इस पर्यटन स्थल पर आने वाले अपने यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक यात्रा प्रदान करने में रेलवे की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाते हैं।

मध्य रेल ने इस स्थान को न केवल एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में बल्कि प्रकृति के करीब ले जाने वाले स्थान के रूप में भी लोकप्रिय बनाया है। यह टॉय ट्रेन में एक यादगार सवारी के साथ-साथ प्रकृति को करीब से देखने का रोमांच प्रदान करता है और इस प्रकार माथेरान के प्राकृतिक वातावरण में सराबोर जाता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:-Gandhinagar shatabdi express will be added two vistadome coaches: मुंबई सेंट्रल-गांधीनगर शताब्दी एक्सप्रेस में स्थायी तौर पर जोड़े जाएंगे दो विस्टाडोम कोच

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.