Electric

Solar rooftop subsidy scheme: इस योजना के तहत उठाए फ्री बिजली का फायदा, जानें कैसे करें आवेदन

Solar rooftop subsidy scheme: देश में सोलर रूफटॉप को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की तरफ से यह योजना चलाई जा रही हैं

काम की खबर, 10 दिसंबरः Solar rooftop subsidy scheme: देश में लगातार बढ़ रहे बिजली के दामों से हर कोई परेशान हैं। भारत में बिजली के निर्माण के लिए बड़े पैमाने पर कोयले का इस्तेमाल किया जाता हैं। कुछ दिनों पहले खबरें आ रही थी कि देश में कोयले की भारी कमी हैं। आज हम आपको ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको फ्री में बिजली मिलेगी। जी हां फ्री में बिजली। इस योजना के तहत आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इसके लिए सरकार भी आपकी मदद करेगी।

Solar rooftop subsidy scheme: इस योजना का नाम है सोलर रुफटॉप सब्सिडी योजना। देश में सोलर रूफटॉप को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की तरफ से यह योजना चलाई जा रही हैं। इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश में कभी खत्म न होने वाली उर्जा के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करती हैं। सरकार इसके लिए उपभोक्ताओं को सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन पर सब्सिडी देती हैं।

इस योजना के तहत आप अपने घर की छत पर सोलर रूफटॉप लगाकर बिजली पर होने वाले खर्च को 30 से 50 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। सोलर रूफटॉप से 25 साल तक बिजली मिलेगी और इस योजना में 5-6 साल में ही खर्च का भुगतान हो जाता हैं। इसके बाद आपको अगले 19 से 20 साल तक सोलर से बिजली का फ्री में फायदा मिलेगा।

क्या आपने यह पढ़ा….. Ravi shastri: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व हेडकोच रवि शास्त्री का बड़ा खुलासा, कही यह बात

इतनी जगह में लग सकता है सोलर पैनल

सोलर पैनल लगवाने के लिए बहुत ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती हैं। आप इसे अपने घर या कारखाने की छत पर लगवा सकते हैं। 1 किलोवाट और सौर उर्जा के लिए 10 वर्गमीटर जगह की जरूरत होती हैं। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आप विद्युत वितरण कंपनी के नजदीकी ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं।

ऐसे करें अप्लाई

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले Solarrooftop.gov.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर Apply for solar rooftop के लिए आवेदन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद खुले पेज पर आपके राज्य की लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने सोलर रूफ आवेदन का पेज खुल जाएगा।
  • इसमें सभी आवेदन भरकर आवेदन को सब्मिट कर दें।
  • इस तरह से आप सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
Whatsapp Join Banner Eng