mohan kundaria rjt

Rajkot made escalator facility: राजकोट बना एसकेलेटर की सुविधायुक्त सौराष्ट्र का पहला रेलवे स्टेशन

Rajkot made escalator facility: सांसद मोहन कुंडारिया द्वारा राजकोट एवं वांकानेर स्टेशन पर यात्री सुविधा के विविध कार्यों का लोकार्पण किया गया।

  • Rajkot made escalator facility: सांसद मोहन भाई कुंडारिया द्वारा राजकोट रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में आज राजकोट एवं वांकानेर स्टेशन के विभिन्न यात्री सुविधा के कार्यों का लोकार्पण किया गया।

राजकोट, 09 जनवरी: Rajkot made escalator facility: कार्यक्रम के प्रारम्भ में राजकोट मंडल रेल प्रबंधक अनिल कुमार जैन ने सांसद मोहन कुंडारिया का स्वागत किया गया। अपने उद्बोधन में उन्होंने माननीय सांसद मोहन भाई कुंडारिया द्वारा रेल सुविधाएं बढ़ाने के लिए किए जा रहे निरंतर प्रयासों की सराहना की। सांसद मोहन कुंडारिया द्वारा आज करीब 23.66 करोड़ रु की लागत के यात्री सुविधा के कार्यों का लोकार्पण किया गया जिसमें से राजकोट स्टेशन पर यात्री सुविधाओं की लागत करीब 21.29 करोड़ रु तथा वांकानेर पर यात्री सुविधाओं की लागत करीब 2.37 करोड़ रु है।

अनिल कुमार जैन ने इस अवसर पर बताया कि राजकोट स्टेशन सौराष्ट्र का एसकेलेटर सुविधायुक्त पहला स्टेशन बन गया है। राजकोट स्टेशन पर 3 एसकेलेटर लगवाये गए हैं जिसमें प्लेटफार्मनं 1 पर दो तथा प्लेटफार्मनं 2/3 पर एक एसकेलेटर लगाया गया है। साथ ही प्लेटफार्मनं 2/3 पर एक और लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कारवाई गयी है जिसकी क्षमता एक बार में 20 व्यक्तियों की है। स्टेशन बिल्डिंग का रिडेव्लपमेंट किया गया है एवं अग्रभाग में बहुत ही सुंदर प्रकाश व्यवस्था की गयी है। प्लेटफॉर्मनं 2 और 3 पर नयी कोच इंडिकेटर प्रणाली लगाई गयी है जिससे कि यात्रियों को आसानी से अपने कोच की जानकारी मिल सके। प्लेटफॉर्मनं 1/2 और 3 पर नया क्विकवॉटरिंगसिस्टम लगाया गया है जिससे ट्रेन के कोच में पानी कम समय में भरा जा सके।

Rajkot made escalator facility

वांकानेर स्टेशन पर प्लेटफॉर्मनं 2 तथा सर्कुलेटिंगएरिया पर नवनिर्मित दो यात्री लिफ्ट की सुविधा प्रदान की गयी है और प्लेटफॉर्मनं 2 पर कवरशेड को विस्तारित किया गया है।वांकानेर स्टेशन के यात्री सुविधा कार्यों का ई-लोकार्पण माननीय सांसद द्वारा राजकोट से ही किया गया। इस अवसर पर सांसद मोहन भाई कुंडारिया ने बताया किएस्केलेटर और लिफ्ट की सुविधा सभी रेल यात्री विशेष कर वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं व दिव्यांगजनों के लिए बहुत ही उपयोगी होगी।

उन्होने बताया कि सुरेन्द्रनगर-राजकोट सेक्शन में डबल ट्रैक का कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है और इस प्रोजेक्ट के लिए 1200 करोड़ रु का फंड केंद्र सरकार द्वारा आवंटित किए गएहैं। उन्होने राजकोट स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं की और साफ सफाईकी भरपूर प्रशंशा की। कार्यक्रम के अंत में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अभिनव जेफ ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ जन संपर्क निरीक्षक विवेक तिवारी द्वारा किया गया।

Railways banner

इस समारोह में राजकोट डिविजन के अपर मंडल रेल प्रबंधक गोविंद प्रसाद सैनी,वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) राजकुमार एस,वरिष्ठ मंडल इलेक्ट्रिकल इंजीनियर अर्जुन श्रोफ,वरिष्ठ मंडल संकेत एवं दूरसंचार इंजीनियर एच एस आर्य,सहायक वाणिज्य प्रबंधक (कोचिंग) असलम शेख, रेलवे के अन्य वरिष्ठ रेल अधिकारी,आम जनता तथा प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मिडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

क्या आपने यह पढ़ाCentral Railway gets the prestigious Environment and Sanitation Shield: पर्यावरण संरक्षण में अग्रणी मध्य रेल को प्रतिष्ठित पर्यावरण और स्वच्छता शील्ड