Kisan smart phone scheme

PM kisan yojana: प्रधानमंत्री इस तारीख को जारी करेंगे किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त, जानिए…

  • गुजरात के 51 लाख से अधिक लाभार्थी किसानों के खाते में जमा होंगे 1023 करोड़

PM kisan yojana: प्रधानमंत्री दिल्ली में आयोजित होने वाले दो दिवसीय पीएम किसान सम्मान सम्मेलन में 12वीं किस्त की रकम जारी करेंगे

गांधीनगर, 16 अक्टूबरः PM kisan yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 एवं 18 अक्टूबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले दो दिवसीय पीएम किसान सम्मान सम्मेलन में देश के लाभार्थी किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 12 किस्त की रकम जारी करेंगे। इस 12वीं किस्त के तहत देश के किसानों के बैंक खाते में 16 हजार करोड़ रुपए की रकम जमा होगी, जिसमें गुजरात के 51 लाख से अधिक किसानों को 1023 करोड़ रुपए की रकम प्राप्त होगी।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में गुजरात सरकार किसानों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं लागू कर रही है और किसानों की आय दोगुनी करने के प्रधानमंत्री के संकल्प को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध है। ऐसे में, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त राज्य के किसानों के लिए एक और राहत लेकर आएगी।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के जरूरतमंद किसानों को हर वर्ष 6000 रुपए दिए जाते हैं, जो सीधे उनके बैंक खाते में हस्तांतरित किए जाते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त के तहत देश भर के पात्र किसानों के खाते में 16 हजार करोड़ रुपए की रकम हस्तांतरित की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा अब तक जारी कुल 12 किस्तों के तहत देश भर के किसानों के बैंक खाते में कुल 2.16 लाख करोड़ रुपए की रकम जमा कराई गई है, जबकि गुजरात के किसानों के खाते में अब तक 12,565 करोड़ रुपए की रकम भेजी गई है।

600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र शुरू किए जाएंगे

नई दिल्ली में आयोजित होने वाले दो दिवसीय सम्मेलन में 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र शुरू किए जाएंगे। इसमें से 44 केंद्र गुजरात में कार्यरत किए जाएंगे। कृषि समृद्धि केंद्रों में किसानों को एक छत तले कृषि संबंधित सारी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

खास बात यह है कि इन केंद्रों में भूमि, बीज और खाद के परीक्षण की तमाम सुविधाएं उपलब्ध होंगी ताकि किसानों को एक ही जगह पर इसका फायदा मिल सके। किसानों की जरूरत के अनुसार छोटे-बड़े खेत उपकरण तथा ड्रोन के लिए कस्टम हायरिंग सेंटर की सुविधा उन्हें उपलब्ध कराई जाएगी।

इन सेंटरों पर किसानों को खेती से संबंधित अत्याधुनिक कृषि प्रणालियों, नई तकनीक, नए शोध और वैज्ञानिक सुझावों के बारे में जानकारी दी जाएगी। किसानों को सीधे तौर पर प्रभावित करने वाली सरकारी योजनाओं को भी इन केंद्रों पर प्रदर्शित किया जाएगा। ये केंद्र मुख्य बाजार स्थलों पर या गांवों अथवा तहसीलों में कृषि मंडियों के निकट स्थित होंगे ताकि किसान बिना किसी कठिनाई के इसका उपयोग कर सकें।

इसके अलावा, इन केंद्रों पर खाद की खरीदी के लिए पीओएस, क्यूआर कोड या बार कोड स्कैनर की सुविधा, स्टॉक की स्थिति, सहायता और मूल्य दर्शाने वाला डिस्प्ले बोर्ड तथा किसानों के बैठने की सुविधाएं भी होंगी। इसके साथ ही, यहां एक हेल्प डेस्क भी होगा। इन केंद्रों पर प्रिंटर और इंटरनेट कनेक्शन के साथ कम्प्यूटर और एलईडी स्क्रीन तथा स्मार्ट टीवी जैसी जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधाओं का इंतजाम होगा।

1500 से अधिक कृषि स्टार्टअप लेंगे हिस्सा

पीएम किसान सम्मान सम्मेलन में 1500 से अधिक कृषि स्टार्टअप्स हिस्सा लेंगे। इसमें से 300 स्टार्टअप कृषि और उससे जुड़े विभिन्न विषयों पर अपने नवोन्मेषी कार्यों का प्रदर्शन करेंगे। इसके अतिरिक्त, इन स्टार्टअप्स के जरिए किसानों को वरिष्ठ वैज्ञानिकों, कृषि विशेषज्ञों और नीति निर्माताओं का मार्गदर्शन भी मिलेगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Printed Ayushman PVC Card: गुजरात के 50 लाख से अधिक PMJAY-MA कार्ड्स लाभार्थियों को दिए जाएंगे प्रिंटेड आयुष्मान पीवीसी कार्ड

Hindi banner 02