Printed Ayushman PVC Card

Printed Ayushman PVC Card: गुजरात के 50 लाख से अधिक PMJAY-MA कार्ड्स लाभार्थियों को दिए जाएंगे प्रिंटेड आयुष्मान पीवीसी कार्ड

Printed Ayushman PVC Card: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वर्चुअल उपस्थिति में लाभार्थियों को कार्ड वितरण के लिए कल गांधीनगर में आयोजित होगा राज्य स्तरीय कार्यक्रम

गांधीनगर, 16 अक्टूबर: Printed Ayushman PVC Card: गुजरात के गांधीनगर में कल राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वर्च्युअल उपस्थिति में और मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की उपस्थिति में राज्य के PMJAY-MA कार्ड के 50 लाख से अधिक लाभार्थियों को नये प्रिन्ट किये गये आयुष्मान पीवीसी कार्ड का वितरण किया जायेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित की गई प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के साथ गुजरात सरकार ने वर्ष 2019 में मुख्यमंत्री अमृतम् तथा मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य योजना को समन्वित किया था और इन योजनाओं के सभी लाभार्थी PMJAY-MA कार्ड पाने के योग्य बने थे।

तब से लेकर अब तक गुजरात में 1.58 करोड़ लाभार्थियों को PMJAY-MA कार्ड जारी किए गए हैं, जिनमें पिछले एक वर्ष में मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में यानी सितंबर 2021 से अब तक 50 लाख से अधिक कार्ड दिए गए हैं।

अब इन लाभार्थियों को नए प्रिंटेड आयुष्मान PVC कार्ड दिए जाएंगे। इन कार्डों के वितरण के लिए गुजरात में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअली जुड़ेंगे और PMJAY-MA कार्ड के लाभार्थियों के साथ संवाद भी करेंगे। इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी वर्चुअली भाग लेंगे, जबकि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ऋषिकेशभाई पटेल गांधीनगर में उपस्थित रहेंगे।

नेशनल हेल्थ ऑथोरिटी की गाइडलाइन के अनुसार PMJAY-MA के लाभार्थियों को आयुष्मान PVC कार्ड दिए जा रहे हैं। गुजरात में राज्य स्तर पर 50 पीवीस कार्ड मुद्रित किए गए हैं। ये कार्ड स्वास्थ्य कार्यालयों के सम्बद्ध चीफ़ डिस्ट्रिक्ट ऑफ़िसरों/मेडिकल ऑफ़िसरों को डिलीवर भी कर दिए गए हैं। राज्य के सभी गाँवों में आयुष्मान पीवीसी कार्ड का वितरण किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि राज्य के ग़रीब नागरिकों को महंगे मेडिकल उपचार के ख़र्चों से बचाने के लिए दीर्घदृष्टा तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2012 में मुख्यमंत्री अमृतम (MA) योजना घोषित की थी। इसके बाद 4 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को इस योजना में शामिल करने के लिए वर्ष 2014 में योजना का विस्तार कर उसे मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य योजना के रूप में घोषित किया गया था।

MA तथा MAV का जो लाभ गुजरात के ग़रीब परिवारों को मिला, उसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2018 में राष्ट्रीय स्तर पर ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ (AB PMJAY) समग्र देश में लागू की, जो विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है और जिसमें हर परिवार को 5,00,00 रुपए तक का बीमा कवच दिया जाता है।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की घोषणा होने के बाद वर्ष 2019 में गुजरात सरकार ने MA तथा MAV योजना को AB PMJAY के साथ समन्वित किया और इन तीनों योजनाओं के लाभार्थियों को PMJAY-MA के अंतर्गत को-ब्रैण्डेड कार्ड इश्यू किए गए।

17 अक्टूबर को राज्य तथा तहसील स्तर पर आयोजित होंगे कुल 260 कार्यक्रम

PMJAY-MA कार्ड के लाभार्थियों को इन नवमुद्रित आयुष्मान पीवीसी कार्ड्स का वितरण करने के लिए गुजरात सरकार ने 17 अक्टूबर को एक विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया है। इस दिन का कार्यक्रम दो स्तरों पर आयोजित किया जाएगा। एक राज्य स्तर तथा दूसरा तहसील व महानगर पालिका स्तर पर। समग्र राज्य में कार्ड वितरण के लिए कुल 260 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी PMJAY-MA कार्ड के अंतर्गत उपचार लेकर स्वस्थ हुए 3 लाभार्थियों के साथ वर्चुअली बातचीत करेंगे, जबकि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के करकमलों से नए तीन लाभार्थियों को कार्यक्रम के दौरान मंच पर बुलाकर आयुष्मान पीवीसी कार्ड्स दिए जाएंगे। तहसील स्तरीय कार्यक्रमों में प्रभारी मंत्री, स्थानीय सांसद-विधायक तथा अन्य महानुभाव उपस्थित रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि गुजरात के सभी लाभार्थियों को स्थानीय स्तर पर 50 लाख रंगीन आयुष्मान पीवीसी कार्ड दिए जाएंगे। NHA एमपैनल्ड एजेंसियों के BIS मॉड्लूय द्वारा लाभार्थियों का ई-KYC किए जाने के बाद इन कार्ड्स का वितरण किया जा रहा है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Aluminum freight rake: रेलमंत्री ने किया भारत के पहले एल्युमिनियम फ्रेट रेक-61 BOBRNALHSM1 का उद्घाटन, जानिए इसकी विशेषताएं…

Hindi banner 02