Pan card

PAN Card name change tips: आपके पैनकार्ड में भी ये गलती है तो संभल जाएं! हो सकती है दिक्कतें…

PAN Card name change tips: अगर आपके पैन कार्ड में नाम की स्पेलिंग गलत है और आपने उसे सहीं नहीं करवाया तो मुसीबतें खड़ी हो सकती हैं

काम की खबर, 22 नवंबरः PAN Card name change tips: भारत में आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड जारी किया जाता है। सबको मालूम है कि इसका उपयोग वित्तीय लेनदेन में किया जाता है। साथ ही साथ पहचान सत्यापन के लिए भी इसका उपयोग होता हैं। पैन कार्ड में मौजूद एक छोटी-सी गलती भी आपके लिए दिक्कतें पैदा कर सकती है। कई बार देखा जाता है कि पैन कार्ड में मौजूद नाम की स्पेलिंग गलत होती हैँ। अगर आपके पैन कार्ड में नाम की स्पेलिंग गलत है और आपने उसे सहीं नहीं करवाया तो मुसीबतें खड़ी हो सकती हैं।

पैन कार्ड में कुछ गलतियां सामने आने पर उन गलतियों को तुरंत ठीक करवाना ही बेहतर होता है। गलत नाम या फिर शादी के बाद नाम बदलने के बाद पैन कार्ड में नाम सुधार करना पड़ सकता है। ऐसे में इस काम को जल्द ही पूरा करवा लेना चाहिए। जिससे वित्तीय लेनदेन से जुड़े किसी भी मामले में आपको बाधा का सामना भी न करना पड़े।

पैन कार्ड में नाम बदलवाने के लिए ये स्टेप करें फॉलो

  • एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और इसे ऑनलाइन भरने के लिए पैन कार्ड नाम सुधार फॉर्म डाउनलोड करें।
  • सही नाम दर्ज करने और फॉर्म भरने के बाद आवेदक का फोटो चिपका कर सब्मिट करें।
  • आप पेमेंट गेटवे पर पहुंच जाएंगे जहां से आपको पेमेंट करना है।
  • पैन कार्ड नाम सुधार ऑनलाइन के मामले में आप भुगतान नेट बैंकिंग या क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं।
  • ऑफलाइन भुगतान के लिए आपको एक डिमांड ड्राफ्ट बनाना होगा और इसे अपने आवेदन पत्र के साथ एनएसडीएल कार्यालय के एड्रेस पर भेजना होगा।
  • इसके बाद आपको 45 दिनों के अंदर आपका नया पैन कार्ड मिल जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा… Twitter jobs news: कर्मचारियों की छंटनी करने के बाद दिलदार बने ट्विटर सीईओ एलन मस्क…! कह डाली यह बड़ी बात….

Hindi banner 02