Online Fraud

Online fraud complaint no: ऑनलाइन धोखाधड़ी होने पर इस नंबर पर लगाए फोन, बच सकती है कमाई

Online fraud complaint no: धोखाधड़ी का शिकार होने पर हेल्पलाइन नंबर 155260 पर लगाए फोन

नई दिल्ली, 26 नवंबरः Online fraud complaint no: कैशलेस यानी डिजिटल भुगतान के बढ़ते प्रचलन के बीच साइबर फ्रॉड/धोखाधड़ी के मामले भी खूब सामने आ रहे हैं। संक्रमण काल के दौरान कई लोग इसका शिकार हुए। नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पैनल के मुताबिक कोरोना काल के दौरान साइबर धोखाधड़ी के 3.17 लाख मामले दर्ज किए गए हैं। इन्हीं सबको देखते हुए केंद्र सरकार ने एक ऐसी हेल्पलाइन का संचालन शुरू किया जिसकी मदद से आप अपनी आर्थिक हानि को रोक सकते हैं।

सुरक्षित डिजिटल पेमेंट इको-सिस्टम प्रदान करने के मकसद से केंद्रीय गृह मंत्रालय ने साइबर धोखाधड़ी को रोकने के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन 155260 और रिपोर्टिग प्लेटफॉर्म का संचालन शुरू किया। अगर आप के साथ किसी भी तरह की साइबर धोखाधड़ी हुई है और तत्काल इस हेल्पलाइन नंबर पर फोन करते हैं तो आपकी गाढ़ी कमाई बच सकती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Varanasi ropeway public transport: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में स्थापित होगा देश का पहला रोप-वे पब्लिक ट्रांसपोर्ट

Advertisement

इस नंबर पर कॉल करने से फ्रॉड करने वाले अपराधी का खाता तत्काल प्रभाव से सीज कर दिया जाता हैं। दावा किया गया है कि अब तक इस हेल्पलाइन नंबर की मदद से 27 करोड़ की साइबर धोखाधड़ी पकड़ी जा चुकी हैं। इस हेल्पलाइन के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप इस वेबसाइड पर विजिट कर सकते है- https://cybercrime.gov.in/ ये वेबसाइड आपको साइबर फ्रॉड से बचने केे लिए हर तरीके से जागरूक करती हैं।

Whatsapp Join Banner Eng