Image

How help a stressed out person: तनावग्रस्त व्यक्ति की मदद कैसे करें, जानें…

How help a stressed out person: अपने दोस्तों को तनाव दूर करने में मदद करने का एक तरीका सक्रिय रहना है

अहमदाबाद, 28 मईः How help a stressed out person: हर कोई कभी न कभी तनाव महसूस करता है। जब आपके आस-पास के लोग अभिभूत महसूस करते हैं, तो खुद को उनकी जगह पर रखना आसान होता है। आप शायद जानते हैं कि तनाव में होने पर लोगों को “आराम” या “शांत” कहते हुए सुनना कितना मुश्किल होता है। लेकिन जब आपका कोई परिचित तनावग्रस्त होता है, तब भी यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कैसे मदद की जाए।

How help a stressed out person: स्थिति और भी कठिन हो सकती है यदि मित्र पुराने तनाव या अवसाद के लक्षण दिखाता है। सहायता प्रदान करना सीखना और यह जानना कि क्या कहना है और क्या नहीं कहना उन लोगों की मदद कर सकता है जो तनाव का अनुभव कर रहे हैं। वे अकेले नहीं हैं, और आप अकेले नहीं हैं। हम उन लोगों का समर्थन कर सकते हैं जो संकट में होने पर तनावग्रस्त होते हैं।

उन लोगों की सुनो

एक तनावग्रस्त व्यक्ति जो सबसे अच्छी चीजें कर सकता है, उनके तनाव के समाधान के साथ आना आकर्षक हो सकता है। किंतु उनकी समस्या को हल करने की कोशिश करने के बजाय, उन्हें बताएं कि आप सुनते हैं और समझते हैं कि वे क्या कह रहे हैं। “उन्हें शायद किसी की बात सुनने की जरूरत है और आपका काम हो गया है! लेकिन अगर वे एक राय मांगते हैं, अगर आप सुनते हैं और क्या हो रहा है, इसकी पूरी समझ है तो उपयोगी अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं।”

क्या आपने यह पढ़ा…. WhatsApp will stop working for iPhone: इस साल चुनिंदा IPhone के लिए काम करना बंद कर देगा WhatsApp, घबराएं नहीं क्योंकि…

सक्रिय बनें

How help a stressed out person: अपने दोस्तों को तनाव दूर करने में मदद करने का एक तरीका सक्रिय रहना है। एमिलिया रिचर्डसन, एक लाइसेंस प्राप्त विवाह और दक्षिण कैरोलिना के ग्रीनविले में रहने वाले पारिवारिक चिकित्सक, व्यायाम को प्रोत्साहित करते हैं। रिचर्डसन कहते हैं, “यह 10 मिनट के योग वीडियो या मेलबॉक्स तक चलने या HIIT प्रशिक्षण या भारोत्तोलन जितना तीव्र हो सकता है।”

रिचर्डसन बताते हैं कि जब तक आप अपने शरीर को हिलाते हैं और आपका दिल तेजी से धड़कता है, यह एंडोर्फिन छोड़ता है और आपके शरीर में कोर्टिसोल को कम करता है। यदि आप इसे आजमाना चाहते हैं, तो उन सभी प्रकार की गतिविधियों में भाग लेकर शुरुआत करें, जिनका आप आनंद लेना चाहते हैं। इसमें नृत्य, रोलर स्केटिंग, या बस टहलने जाना शामिल है।

एक साथ हंसो और रोओ

रिचर्डसन का कहना है कि हंसी तनाव को दूर करने में मदद करती है। लेकिन वह कहते हैं, ”आपको हंसने की जरूरत है, सिर्फ आधी हंसी की नहीं।” इसे आजमाने के लिए, आप अपने दोस्तों को कॉमेडी शो में ले जा सकते हैं या कुछ दिलचस्प टीवी शो या फिल्में देख सकते हैं।

How help a stressed out person: रिचर्डसन के अनुसार, रोने से शरीर में कोर्टिसोल रिलीज होता है, इसलिए यह तनाव को दूर करने का एक और तरीका है। हालाँकि, इस विषय पर और शोध की आवश्यकता है। इस विधि को आजमाने के लिए, आप मूवी या शो को एक टियर जार कार में बदल सकते हैं या अपने दोस्तों को रोते हुए कंधे के रूप में पेश कर सकते हैं।

तनावग्रस्त लोगों की मदद करने के लिए यहां कुछ अन्य उपाय दिए गए हैं:

  • बेतरतीब ढंग से दयालु व्यवहार प्रदान करें, जैसे फूल और भोजन खरीदना
  • कृपया मेरी किसी तरह मदद करें।
  • उनकी भावनाओं की जाँच करें।
  • मूवी देखने, सैर पर जाने, गेम खेलने आदि जैसी मज़ेदार चीज़ों से उनका ध्यान भटकाएँ।
  • हम गहरी सांस लेने का अभ्यास करने की सलाह देते हैं।

तनावग्रस्त लोगों को क्या कहें

तनावपूर्ण स्थिति में सही शब्द खोजना हमेशा आसान नहीं होता है। यदि आप तनावपूर्ण स्थिति में अपने प्रियजनों की मदद करने के लिए शब्द खोजने की कोशिश कर रहे हैं, तो उनकी भावनाओं की जांच करें और कुछ ऐसा सोचें जो आपको तनाव के बारे में दोषी महसूस न करवाए। रिचर्डसन ने कहा, “आपको बहुत ज्यादा बात करने की जरूरत नहीं है, बस उन्हें बताएं कि आपने क्या सुना और सुना है।”

यह कहने पर विचार करें:

  • “मैं सहायता कैसे प्रदान करूं?”
  • “मैं एक समय में एक ही चीज़ पर कैसे ध्यान केंद्रित कर सकता हूँ?”
  • “यह आपके लिए मुश्किल होना चाहिए।”

निम्नलिखित मत कहो:

  • “यह कठिन नहीं है।”
  • “ठीक है”
  • “आपको बस एक छुट्टी चाहिए।”

एक और बात जिससे विशेषज्ञ असहमत हैं, वह है “विश्राम” की क्लासिक प्रतिक्रिया। “जब आप कहते हैं ‘तनावग्रस्त लोगों को आराम करो, तो वे अप्रभावी और गलत समझे जाते हैं,” रिचर्डसन ने कहा। यह व्यक्ति को अधिक नर्वस और तनावग्रस्त बना सकता है।

पुराने तनाव के प्रभाव

How help a stressed out person: तनाव अल्पकालिक से लेकर दीर्घकालिक (पुरानी तनाव) तक होता है और यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। न्यूयॉर्क सिटी लाइसेंस प्राप्त नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ता लिसा गोल्ड कहती हैं, “अभिभूत निराशा और अवसाद का कारण बन सकता है।” अगर प्रियजनों को तनाव होता है, तो उनके व्यवहार में अगले बदलावों से अवगत रहें, गोल्ड कहते हैं:

  • मैं नर्वस, निराश या नर्वस हूं
  • नींद की आदतों में बदलाव का अनुभव करें
  • भूख में बदलाव
  • मादक द्रव्य या शराब का सेवन
  • जुनूनी-बाध्यकारी आंदोलन

“यदि आप अपने प्रियजनों को तनावग्रस्त पाते हैं, तो कुछ कहने से न डरें। उन्हें बताएं कि वे अभिभूत महसूस कर सकते हैं और पूछ सकते हैं कि वे कैसे सहायता प्रदान कर सकते हैं। कृपया,” गोल्ड कहते हैं। यदि आपके प्रियजन को इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देता है, तो आप इस बारे में अधिक पढ़ सकते हैं कि उदास व्यक्ति की सहायता कैसे करें।

Hindi banner 02