parcel service

Digital India: भारतीय रेलवे पर पहली बार अहमदाबाद मंडल में माल-भाड़ा के लिए ऑनलाइन भुगतान प्रणाली सफलतापूर्वक लागू

‘Digital India’ पश्चिम रेलवे के डिजिटलीकरण की ओर बढ़ते कदम

Digital India: पश्चिम रेलवे का अहमदाबाद मंडल 2 जून 2021 को इस प्रणाली को लागू कर भारतीय रेलवे का ऐसा पहला मंडल हो गया है। 

 अहमदाबाद, 03 जून: Digital India: पश्चिम रेलवे ने ‘डिजिटल इंडिया’ पहल को आगे बढ़ाते हुए रेल उपयोगकर्ताओं के लाभ हेतु कई आईटी सुविधाओं को लागू किया है। इस पहल की दिशा में एक और कदम उठाते हुए पश्चिम रेलवे ने टीएमएस पर माल-भाड़ा शुल्क के लिए ऑनलाइन भुगतान प्रणाली को सफलतापूर्वक लागू करके एक और उपलब्धि हासिल कर ली है, और इस प्रकार पश्चिम रेलवे का अहमदाबाद मंडल 2 जून 2021 को इस प्रणाली को लागू कर भारतीय रेलवे का ऐसा पहला मंडल हो गया है। 

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पश्चिम रेलवे रेल उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधाओं में सुधार हेतु (Digital India) आईटी के उपयोग के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। रेलवे ने माल ढुलाई शुल्क के भुगतान की प्रक्रिया को सरल, सुविधाजनक, तेज और पारदर्शी बनाने के लिए अप्रैल 2021 में माल ढुलाई शुल्क के लिए ऑनलाइन भुगतान प्रणाली के संबंध में नीतिगत दिशानिर्देश जारी किए थे।  इसी दिशा में, पश्चिम रेलवे ने अहमदाबाद मंडल में टीएमएस पर माल ढुलाई शुल्क की ऑनलाइन भुगतान सुविधा को सफलतापूर्वक शुरू किया है, जिसे इस पायलट परियोजना के लिए नामित किया गया था।

Whatsapp Join Banner Eng

भुगतान के इस नए तरीके के साथ पहला लेनदेन सफलतापूर्वक पूरा किया गया और एफएफएस के तहत लिंच स्टेशन से अज़ारा तक कंसाइनमेंट बुक (Digital India) करने हेतु कंसाइनर मेसर्स सीटीए लॉजिस्टिक्स लिमिटेड से माल प्राप्‍त भाड़ा शुल्क के रूप में ₹98649 की रेलवे रिसिप्ट (RR) जारी की गई।

ठाकुर ने बताया कि ऑनलाइन भुगतान प्रणाली की व्‍यवस्‍था स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के पेमेंट गेटवे (Digital India) से FOIS के फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट (FBD) पोर्टल के ज़रिये की जायेगी। इसके द्वारा मालभाड़ा और अन्‍य समस्‍त प्रकार के अनुषंगी प्रभार जैसे- वैगन पंजीकरण शुल्‍क, विलम्‍ब प्रभार, घाट-शुल्‍क, साइडिंग प्रभार, शंटिंग प्रभार, रीबुकिंग प्रभार, डायवर्जन शुल्‍क आदि के संग्रहण की सुविधा उपलब्‍ध होगी।

यह भी पढ़े…..गांधीधाम-हावड़ा गरबा एक्सप्रेस एलएचबी रेक के साथ चलेगी

यह सुविधा मालभाड़ा ग्राहकों के साथ-साथ इसके हैंडलिंग एजेंटों के लिए चौबीसों घंटे उपलब्‍ध होगी। 2 जून, 2021 को रेल मंत्रालय और स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) भी कार्यान्वित किया है। इस प्रणाली की सफलता के साथ ही अब 7 जून, 2021 से इस प्रोजेक्‍ट को देश भर में कार्यान्वित करने का निर्णय लिया गया है।

पश्चिम रेलवे विभिन्‍न तकनीकी एवं डिजिटल पहलों के कार्यान्‍वयन में अग्रणी रही है और टीएमएस पर मालभाड़ा के लिए ऑनलाइन भुगतान प्रणाली का सफलतापूर्वक कार्यान्‍वयन इसी दिशा में उठाया गया एक और ग्राहक मित्रवत कदम है। 

प्रदीप शर्मा
जनसंपर्क अधिकारी
पश्चिम रेलवे, अहमदाबाद