Village

City Of The Dead: एक ऐसा गांव जिसे कहा जाता है मुर्दों का शहर, पढ़ें पूरी खबर

City Of The Dead: धरती पर ऐसे कई रहस्यमय जगह है, जिसके बारे में हर किसी को पता नहीं है

नई दिल्ली, 30 जूनः City Of The Dead: धरती पर ऐसे कई रहस्यमय जगह है, जिसके बारे में हर किसी को पता नहीं है। हम आपको आज एक ऐसे ही अनोखे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके बारे में कहा जाता है कि वहां जो व्यक्ति गया वो लौटकर कभी नहीं आया। इस रहस्यमय गांव को मुर्दों का शहर (City Of The Dead) कहते हैं।

यह गांव (City Of The Dead) रूस के उत्तरी ओसेटिया के दर्गाव्स में है। यह इलाका बेहद ही सुमसाम है। डर की वजह से यहाँ कोई आता-जाता भी नहीं है। ऊँचे-ऊँचे पहाड़ों के बीच छिपे इस गांव में सफेद पत्थरों से बने करीब 99 तहखाना नुमा मकान हैं, जिसमें स्थानीय लोगों के परिजनों के शव दफनाए थे।

बताया जाता है कि इन क्रबों को 16 वीं शताब्दी में बनवाया गया था। यह एक क्रबिस्तान है। हर इमारत एक परिवार से संबंधित हैं, जिसमें सिर्फ उसी परिवार के सदस्यों को दफनाया गया है। इस जगह को लेकर स्थानीय लोगों के मन में तरह-तरह की मान्यताएं है। स्थानीय लोगों का मानना है कि झोपड़ीनुमा इमारतों में जाने वाला कभी लौटकर नहीं आता।

देेश-दुनिया की खबर अपनेे मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इस जगह पर पहुँचे का रास्ता भी बेहद ही मुश्किल है। पहाड़ियों के रास्तों से होकर पहुँचने में करीब 3 घंटे का समय लगता है। यहाँ का मौसम हमेशा खराब रहता है। नाव को लेकर स्थानीय लोगों की मान्यता है कि आत्मा को स्वर्ग तक पहुंचने के लिए नदी पार करनी होती है, इसलिए शवों को नाव पर रखकर दफनाया जाता था।

पुरातत्वविदों को यहां हर तहखाने के सामने एक कुआं भी मिला है, जिसके बारे में कहा जाता है कि लोग अपने परिजनों को यहां दफनाने के बाद कुएं में सिक्का फेंकते थे।

क्या आपनेे यह पढ़ा.. Amul Milk Rate: महंगाई की एक और मार, दो रूपये प्रति लीटर बढ़ा अमूल दूध का दाम