Butter milk

Benefits of drinking buttermilk: गर्मियों में छाछ पीने के 5 स्वास्थ्य लाभ, जानकर आज से ही पीना शुरू करेंगे

Benefits of drinking buttermilk: छाछ से शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है पूरी, जानें अन्य स्वास्थ्य लाभ

अहमदाबाद, 02 जूनः Benefits of drinking buttermilk: गर्मियों में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि अक्सर फिटनेस और खान-पान पर ध्यान न देने से गर्मी में कमजोरी आ सकती है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे पेय के बारे में बताने जा रहे हैं जो कई परिवारों में इस्तेमाल किया जाता है, वह पेय है छाछ। गर्मियों में छाछ पीने के कई फायदे (Benefits of drinking buttermilk) होते हैं। आइए जानें गर्मियों में छाछ पीने के 5 स्वास्थ्य लाभ… .

क्या आपने यह पढ़ा… YouTube removed videos: यूट्यूब ने भारत के करीब 11 लाख से ज्यादा वीडियो को हटाया, जानिए क्या है वजह

छाछ से शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है पूरी

Benefits of drinking buttermilk: छाछ में विटामिन ए, बी, सी, ई और के होता है। इसके सेवन से शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को छाछ का सेवन करना चाहिए। मट्ठा पोटेशियम, फास्फोरस और आयरन से भरपूर होता है और खनिजों से भी भरपूर होता है। ऐसे में गर्मियों में शरीर के सभी मिनरल्स मजबूत हो जाते हैं। दरअसल, छाछ पीने से खाना आसानी से पच जाता है।

छाछ एसिडिटी दूर करने के लिए अच्छी

आजकल बहुत से लोगों को एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ता है। दरअसल, गर्मियों में थोड़ी सी छाछ पीने से एसिडिटी हो जाती है। लेकिन छाछ एसिडिटी पर अमृत की तरह काम करती है। काली मिर्च और जीरा का मिश्रण पीने से एसिडिटी तुरंत दूर हो जाती है। इसलिए डॉक्टर दोपहर के समय छाछ पीने की सलाह देते हैं।

शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होता

Benefits of drinking buttermilk: गर्मी अक्सर शरीर को डिहाइड्रेटेड महसूस कराती है। ऐसे में आपको अक्सर डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ता है। लेकिन छाछ एक ऐसा पदार्थ है जो गर्मियों में डिहाइड्रेशन का कारण नहीं बनता है। यदि आप दिन में एक या दो गिलास छाछ पीते हैं, तो आप निर्जलित महसूस नहीं करेंगे।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी

Benefits of drinking buttermilk: छाछ एक आयुर्वेदिक पेय माना जाता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए छाछ को उपयोगी माना जाता है। अगर आप खाने के बाद छाछ का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

छाछ त्वचा के लिए अच्छी होती है

Benefits of drinking buttermilk: छाछ न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि खूबसूरती के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। छाछ में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन ए होता है जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।

Hindi banner 02