Youtube

YouTube removed videos: यूट्यूब ने भारत के करीब 11 लाख से ज्यादा वीडियो को हटाया, जानिए क्या है वजह

YouTube removed videos: सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर 44 लाख से ज्यादा अकाउंट को भी डिलीट किया

नई दिल्ली, 02 जूनः YouTube removed videos: यूट्यूब ने भारत के करीब 11 लाख से ज्यादा फर्जी यूट्यूब वीडियो को डिलीट कर दिया है। गूगल की कंपनी यूट्यूब ने 2022 की पहली तिमाही यानी जनवरी से लेकर मार्च तक में करीब 1.1 मिलियन यानी 11 लाख से ज्यादा यूट्यूब वीडियो को प्लेटफॉर्म से हटा दिया था क्योंकि उन्होंने कंपनी की कम्यूनिटी गाइडलान्स का उल्लंघन किया था। इसके अलावा यूट्यूब ने 2022 की पहली तिमाही में सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर 44 लाख से ज्यादा अकाउंट को भी डिलीट किया है।

YouTube removed videos: रिपोर्ट के मुताबिक गूगल की कंपनी यूट्यूब से हटाए जाने वाले वीडियो में 90% से ज्यादा वीडियोज को फेक होने की वजह से हटाया गई है। वहीं यूट्यूब पर हिंसक कंटेंट पोस्ट करने, सिक्योरिटी और प्राइवेसी गाइडलाइन्स को हटाने की वजह से भी काफी सारे वीडियो को हटा दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने इस आंकड़े में एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

यूट्यूब ने दुनिया में सबसे ज्यादा वीडियो भारत की ही रिमूव की है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर अमेरिका है। यूट्यूब ने अमेरिका की भी 3,58,134 वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से रिमूव कर दिया था। दरअसल, यूट्यूब चैलन्स को बंद करने के लिए यूट्यूब का नियम कहता है कि अगर कोई चैलन 90 दिनों के अंदर तीन बार उनके बनाए गए दिशानिर्देषों का उल्लंघन करता है तो उस चैनल को कंपनी बंद कर देती है।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा… Hardik patel join bjp: आज भाजपा का दामन थामेंगे हार्दिक पटेल, कही यह बात

यूट्यूब ने ऐसे कंटेंट को हटा दिया है जो बार-बार पोस्ट की गई, दोहराई कई किसी को टारगेट करने वाली थीं। कुछ चैनल या वीडियो यूज़र्स से किसी और चीज़ का वादा करते हैं, और फिर उन्हें किसी दूसरी साइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है, जिससे कि उन्हें क्लिक मिले, और वह उससे पैसे कम सकें। इसके अलावा कुछ चैनल यूज़र्स को ऐसी वेबसाइट पर भेज देते हैं, जिसमें खतरे वाला सॉफ्टवेयर होता है, और वह उससे यूज़र्स की निजी जानकारी इकट्ठा करते हैं।

यूट्यूब ने ऐसे कंटेंट को भी हटा दिया है जो यूट्यूब पर एंगेजमेंट मेट्रिक जैसे व्यू, लाइक, कमेंट या कोई दूसरे मेट्रिक बेचती है। उल्लेखनीय है कि, 2022 के जनवरी और मार्च के बीच, यूट्यूब ने कंपनी के सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए 30 लाख से ज़्यादा वीडियो हटा दिए। इनमें से 91% वीडियो इंसानों के बजाय पहले मशीनों द्वारा पकड़ी गई।

Hindi banner 02