turmeric milk

Turmeric milk: आप भी गलत तरीके से बनाते हैं हल्दी वाला दूध? जानें सही तरीका

Turmeric milk: ठंड के मौसम में आपको दिन में एक बार हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए

हेल्थ डेस्क, 29 नवंबरः Turmeric milk: खांसी-जुकाम या फिर चोट लगने पर अक्सर लोग हल्दी वाला दूध पीते हैं। हल्दी वाले दूध को बहुत गुणकारी माना जाता हैं। अगर आपसे कोई कहे कि हल्दी वाला दूध कैसे बनता है तो आप कहेंगे कि गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर हल्दी वाला दूध तैयार हो जाता है लेकिन काफी कम लोग जानते हैं कि यह हल्दी वाला दूध बनाने का सबसे गलत तरीका हैं। इससे हल्दी दूध में कच्ची रह जाती हैं। कई लोगों को यह दूध एलर्जी भी कर सकता हैं। आइए जानें हल्दी वाला दूध बनाने का सही तरीका…..

Turmeric milk: हल्दी वाला दूध बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी को बारीक-बारीक कूट लें। एक बर्तन में 2 कप दूध और एक कप पानी डालें। दूध में पानी मिलाने से दूध ही दूध बचेगा और पानी सूख जाएगा। दूध में हल्दी के छोटे-छोटे टुकड़े डाल दें। अब इस दूध को कम से कम 15 से 20 मिनट तक धीमी आंच पर उबालना हैं। धीमी आंच पर उबालने से हल्दी के सारे पोषक तत्व दूध में अच्छी तरह मिल जाते हैं। दूध को उबालने के बाद छान लें। फिर इसका सेवन करें।

क्या आपने यह पढ़ा…. World’s highest railway bridge: इस राज्य में बन रहा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज, पढ़ें पूरी खबर

हल्दी वाला दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों का दर्द, कब्ज, खून साफ होने के साथ खांसी-जुकाम और हल्का फीवर भी ठीक हो जाता हैं। ठंड के मौसम में आपको दिन में एक बार हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए। खासतौर पर रात मेें सोते समय हल्दी वाला दूध जरूर पानी चाहिए।

Whatsapp Join Banner Eng