Railway Bridge

World’s highest railway bridge: इस राज्य में बन रहा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज, पढ़ें पूरी खबर

World’s highest railway bridge: परियोजना को मार्च 2022 तक पूरा किया जाना हैं

नई दिल्ली, 28 नवंबरः World’s highest railway bridge: रेलवे मणिपुर में दुनिया का सबसे ऊंचा पुल बना रहा हैं। यह 111 किलोमीटर लंबी जिरीबाम-इंफाल रेलवे परियोजना का एक हिस्सा हैं। यह पुल यूरोप के मोंटेनेग्रो में 139 मीटर माला-रिजेका वायडक्ट के मौजूदा रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 141 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जा रहा हैं। इस परियोजना के मुख्य अभियंता संदीप शर्मा ने बताया कि परियोजना के पूरा होने के साथ 111 किमी की दूरी 2-2.5 घंटे में तय की जाएगी।

World’s highest railway bridge: वर्तमान में जिरीबाम-इंफाल के बीच की दूरी 220 किमी है, जिसमें यात्रा के लगभग 10-12 घंटे लगते हैं। निर्माण के बाद नोनी घाट को पार करने वाला पुल दुनिया का सबसे ऊंचा घाट पुल बन जाएगा। यह परियोजना सरकार की एक्ट ईस्ट नीति का हिस्सा है, जो पूर्वोत्तर में सभी राज्यों की राजधानियों को ब्रॉड गेज से जोड़ने और क्षेत्र के सीमावर्ती क्षेत्रों में रेल नेटवर्क को मजबूत करने पर केंद्रित हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Central railway 800 kisan rail: मध्य रेल ने चलाई 800वीं किसान रेल

World’s highest railway bridge: परियोजना को मार्च 2022 तक पूरा किया जाना हैं। केंद्र सरकार ने इसके लिए बजट में 13,809 करोड़ रुपये की घोषणा की गई थी। इस परियोजना को 2008 में शुरू किया गया था और इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया गया था।

Whatsapp Join Banner Eng