Ganga ghat varanasi Image

Varanasi vasanta college for women: भारतीय संस्कृति और साहित्य का विश्व रंग पर अंतर्राष्ट्रीय व्याख्यान

Varanasi vasanta college for women: नीदरलैंड में हिंदी फाउंडेशन की अध्यक्ष प्रोफेसर पुष्पिता अवस्थी का विशेष व्याख्यान

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 29 नवंबरः Varanasi vasanta college for women: वसंत महिला महाविद्यालय के आंतरिक गुणवत्ता एवं मूल्यांकन प्रकोष्ठ तथा हिंदी विभाग के तत्वावधान में “भारतीय संस्कृति और साहित्य का विश्व रंग” विषयक व्याख्यान श्रृंखला के अंतरराष्ट्रीय पक्ष का आयोजन किया गया। हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ. शशिकला त्रिपाठी ने अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति हमारी पहचान है और साहित्य इस संस्कृति को विस्तारित करने का कार्य करता है।

मुख्य अतिथि प्रो. पुष्पिता अवस्थी, अध्यक्ष, हिंदी फाउंडेशन, नीदरलैंड ने भारतीय संस्कृति और साहित्य का विश्व रंग विषय पर अपना विचार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि साहित्य में भारतीय संस्कृति समाहित है और इसे हम व्यापक स्तर पर देख सकते हैं।

Varanasi vasanta college for women: आज साहित्य का क्षेत्र विश्व के कोने-कोने में अपनी उपस्थिति का एहसास विभिन्न परिवर्तनों के माध्यम से करा रहा है। हमें विचार और संवेदना पर विचार करते हुए अपने शोध का विषय चुनना होगा तभी हम वास्तविक रूप से साहित्य एवं समाज को कुछ नया विचार देते हुए उसे एक सही दिशा प्रदान कर सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Turmeric milk: आप भी गलत तरीके से बनाते हैं हल्दी वाला दूध? जानें सही तरीका

कार्यक्रम का कुशल संचालन डॉ. सीमा पाण्डेय ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ. बन्दना झा ने दिया। यह कार्यक्रम हाइब्रिड मोड के माध्यम से आयोजित किया गया जिसमें महाविद्यालय के सभी शिक्षकगण, विद्यार्थी तथा ऑनलाइन के माध्यम से लगभग देश विदेश से 80 लोग उपस्थित थे।

Whatsapp Join Banner Eng