Turmeric

Turmeric benefit: डायबिटीज के मरीज इन 4 तरीकों से करें हल्दी का इस्तेमाल, मिलेगा यह फायदा

Turmeric benefit: हल्दी खाने से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

हेल्थ डेस्क, 11 नवंबरः Turmeric benefit: डायबिटीज के मरीजों के लिए हल्दी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता हैं। आयुर्वेद के अनुसार हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। हल्दी से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती हैं। हल्दी में भरपूर मात्रा में करक्यूमिन होता हैं। डायबिटीज में हल्दी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती हैं।

हल्दी-काली मिर्च

डायबिटीज के मरीज हल्दी के साथ काली मिर्च का सेवन भी कर सकते हैं। इसे दूध में मिलाकर पिएं। काली मिर्च में पिपेरिन नामक तत्व होता है जो खून की नली को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं। ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता हैं।

हल्दी-अदरक

डायबिटीज के मरीज अदरक और हल्दी का सेवन दूध में मिलाकर या फिर चाय या काढ़े के रूप में कर सकते हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. IIT BHU: आईआईटी बीएचयू के साथ एड्रोटीक इनफार्मेशन सिस्टम ने किया समझौता

हल्दी-आंवला

हल्दी के साथ आंवले का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता हैं। आंवला पाउडर और हल्दी पाउडर को मिक्स करके पानी के साथ इसका सेवन करें। आंवले में विटामिन सी और क्रोमियम की अच्छी मात्रा होती है ये ब्ल़ड शुगर लेवल को कंट्रोल करता हैं।

हल्दी-दालचीनी

एक ग्लास दूध में हल्दी और दालचीनी का पाउडर मिलाकर पिएं। इसे आप नाश्ते के साथ ले सकते हैं। ये दोनों चीजें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती हैं। टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को इसका फायदा मिलता हैं।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों पर आधारित हैं इस डाइट पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें)

Whatsapp Join Banner Eng