Fruits 1

Today health tips: कंप्यूटर से भी तेज चलेगा आपका दिमाग, आज से ही इन फलों का करें सेवन

Today health tips: चेरी आपके दिमाग को बेहतर काम करने में सहायता कर सकती हैं

हेल्थ डेस्क, 15 मईः Today health tips: आजकल युवाओं में स्ट्रेस बढ़ने के साथ दिमाग का कामकाज धीमा होता जा रहा हैं। वहीं इन दिनों डिप्रेशन और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का भी खतरा बढ़ गया हैं। ऐसी स्थिति में इस बात की आवश्यकता है कि आप कुछ ऐसे चीजों का सेवन करें जो कि आपके दिमाग को तेज करने में मददगार हो। साथ ही साथ ये आपके शरीर को अलग-अलग बीमारियों से भी बचाएं। आइए जानते हैं ऐसे फलों के बारे में….

दिमाग तेज करने वाले फलः

1-सेबः सेब एक ब्रेन बूस्टर फ्रूट हैं। इसके एंटीऑक्सीडेंट आपके लिए कई प्रकार से काम करते हैैं। ये ब्रेन सेल्स को बेहतर बना सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सेब में क्वेरसेटिन होता हैं। क्वेरसेटिन एक फ्लेवोनोल है जो फ्लेवोनोइड्स के पॉलीफेनोल ग्रुप से हैं।

2-चेरीः चेरी आपके दिमाग को बेहतर काम करने में सहायता कर सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि चेरी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट साइनाइडिन 3- ग्लूकोसाइड होता हैं। ये मस्तिष्क में न्यूरोटॉक्सीसिटी के प्रभावों को बेअसर करता है और ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाते हैं।

3-एवोकाडोः एवोकाडो, ब्रेन के लिए एक सुपरफूड्स विटामिन। इसमें फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन सी और कई अलग-अलग बी विटामिन शामिल हैं। ये फल दिमाग के सेल्स को अंदर से स्वस्थ रखने के साथ मेमोरी बूस्टर हैं। साथ ही ये डिप्रेशन जैसी दिमागी बीमारियों से भी बचाव में मददगार हैं।

4-ब्लूबेरीः ब्लूबेरी में सबसे अधिक फाइटोफ्लेवोनाइड्स होते हैं जो कि ब्रेन सेल्स को तेजी से काम करने में सहायता करते हैं। इसके अलावा ये हेल्दी भी होते हैं जो कि आपके दिमाग के अंतर न्यूरॉन्स को हेल्दी रखते हैं और आपको कई प्रकार की दिमागी बीमारियों से बचा सकते हैं।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा… Happy Mothers Day: माँ होती है ममता की मूर्ति

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें