Tea Biscuit

Tea-Biscuit: काफी भारी पड़ेगी चाय-बिस्कुट की दोस्ती, आज ही बना लें दूरी वरना हो सकती है समस्याएं

हेल्थ डेस्क, 29 फरवरीः Tea-Biscuit: भारत में पानी के बाद चाय सबसे अधिक पीया जाने वाला पेय हैं। सुबह उठने के बाद अधिकतर लोगों को तुरंत चाय पीने की तलब लगती हैं। कई लोग सिर्फ चाय पीना ही पसंद नहीं करते हैं, जबकि कुछ लोगों को इसके साथ बिस्किट भी चाहिए होता हैं।

गली-नुक्कड़ और हर घर में आपको ऐसे लोग नजर आएंगे। शायद आप भी उन्ही में से एक हों, जिसे चाय के साथ बिस्किट खाना काफी अच्छा लगता हैं। किंतु क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट चाय के साथ बिस्किट (Tea-Biscuit) खाना आपको काफी नुकसान पहुंचा सकता हैं।

खाली पेट चाय-बिस्किट का सेवन करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। आपको भले ही कुछ पल के लिए एनर्जी महसूस हो और पेट भरा-भरा लगे। हालांकि लॉन्ग टर्म में ये कॉम्बिनेशन आपके लिए खतरनाक साबित होगा। हाल ही में एक डाइटिशियन इस कॉम्बिनेशन से जुड़े कई डराने वाले राज खोले। उन्होंने बताया कि टेस्टी लगने वाला कॉम्बिनेशन ‘चाय-बिस्किट’ सेहत के लिए क्यों नुकसानदायक है? 

क्या आपने यह पढ़ा… Webinar in VCW: वीसीडब्ल्यू में वित्तीय साक्षरता और धन प्रबंधन पर हुआ बेविनार

‘चाय-बिस्किट’ नुकसानदेह क्यों?

बता दें कि इस फूड कॉम्बिनेशन से बेली फैट, एसिडिटी, इंसुलिन रेजिस्टेंस और पेट से जुड़ी तमाम दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। अगर आपको खाली पेट चाय पीने की आदत है, तो आप अपने डाइजेशन सिस्टम को डिस्टर्ब करने का खतरा उठा रहे हैं। इस कॉम्बिनेशन से आपको कब्ज की गंभीर समस्या पैदा हो सकती है।

यह भी माना जाता है कि चाय-बिस्किट का कॉम्बिनेशन आयरन और बाकी जरूरी पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन को बुरी तरह प्रभावित करता है। बिस्किट के साथ मिलाने पर शरीर पर चाय का प्रभाव और ज्यादा बढ़ जाता है और ऐसा बिस्कुट में मौजूद चीनी की मात्रा की वजह से होता है।

बिस्कुट में प्रोसेस्ड शुगर के साथ गेहूं का आटा और सेचुरेटेड फैट होता है। ये तत्व एसिडिटी को बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए सुबह खाली पेट बिस्किट और चाय के कॉम्बिनेशन से बचें।

Whatsapp Hindi Banner
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें