Side effects of pistachios

Side effects of pistachios: इन समस्याओं में भूलकर भी न खाएं पिस्ता, हो सकता है भारी नुकसान

Side effects of pistachios: अधिक मात्रा में पिस्ता खाने से हो सकती है किड़नी संबंधी बीमारियां

हेल्थ डेस्क, 08 जनवरीः Side effects of pistachios: पिस्ता कई तरह की बीमारियों को दूर करने में लाभकारी होता है लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। अगर आप अधिक मात्रा में पिस्ता खाते हैं तो इससे किडनी डैमेज, सांस से जुड़ी बीमारी और डायरिया की समस्या (Side effects of pistachios) हो सकती हैं। पिस्ता में भरपूर मात्रक्षा में प्रोटीन पाया जाता है लेकिन प्रोटीन का अधिक मात्रा में सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता हैं।

स्वास्थ्य चिकित्सकों के अनुसार हर दिन आप 30 पिस्ता खा सकते हैं, लेकिन अगर आप हाई प्रोटीन ले रहे हैं तो 30 से कम पिस्ता खाएं। पिस्ता में काफी अधिक प्रोटीन होता हैं। ऐसे में अगर आप अधिक मात्रा में पिस्ता का सेवन करते हैं तो इससे डायरिया, हार्ट डिजीज, सांस लेने में परेशानी और कब्ज की समस्या (Side effects of pistachios) हो सकती हैं। आइए जानें किन समस्याओं में पिस्ता का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

डायबिटीज

Advertisement

डायबिटीज की समस्या में पिस्ता का सेवन सीमित मात्रा में करें। इससे ब्लड शुगर लेवल काफी ज्यादा लो हो सकता हैं। दवाई के साथ-साथ पिस्ता का सेवन अधिक मात्रा में करने से लो ब्लड शुगर की समस्या (Side effects of pistachios) हो सकती हैं।

डायरिया

अधिक मात्रा में पिस्ता का सेवन करने से डायरिया की समस्या हो सकती हैं। शरीर में प्रोटीन की अधिकता की वजह से कब्ज, पेट में दर्द और दस्त की समस्या बढ़ जाएगी।

Advertisement

एलर्जी

कुछ लोगों को हाई प्रोटीन से एलर्जी होती हैं। ऐसी स्थिति में अगर आप पिस्ता का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो इससे त्वचा पर रैशेज और खुजली की समस्या हो सकती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Anganwadi workers are distributing nutritious food: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर वितरित कर रहीं पुष्टाहार

Advertisement

सांस लेने में परेशानी

पिस्ता का सेवन अस्थमा और सांस से जुड़ी परेशानी होने पर किया जा सकता है लेकिन अधिक मात्रा में पिस्ता का सेवन न करें। पिस्ता में काफी अधिक प्रोटीन होता है जिसका स्तर ब्लड में बढ़ने से सांस लेने में परेशानी हो सकती हैं।

किडनी डैमेज

Advertisement

अधिक मात्रा में ब्लड में प्रोटीन होने से किड़नी से जुड़ी परेशानी हो सकती हैं। अगर आपके ब्लड में प्रोटीन की मात्रा अधिक है तो आपकी किडनी भी डैमेज हो सकती हैं। इसलिए जरूरत से अधिक पिस्ता न खाएं। अगर आपको भी किड़नी से जुड़ी समस्याएं हैं तो आप अपने डॉक्टर के सलाह पर ही पिस्ता खाएं अन्यथा ना खायेँ।

(नोधः इस न्यूज में बताई गई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। वैसे तो कोई भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन हानिकारक हो सकता हैं ऐसे में अपने डॉक्टर की सलाह पर बताई गई जानकारियों का पालन करें)

Whatsapp Join Banner Eng

Advertisement
Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.