Shimla mirch

Shimla mirch benefits: क्या आप भी शिमला मिर्च से करते हैं नफरत! फायदे जानकर नहीं करेंगे नजरअंदाज…

Shimla mirch benefits: आंखों की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हैं शिमला मिर्च

हेल्थ डेस्क, 21 फरवरीः Shimla mirch benefits: अक्सर कई लोग अपने खाने में से शिमला मिर्च को बाहर कर देते हैं। शायद आप भी उन्हीं में से होंगे। किंतु क्या आप जानते हैं कि जिस सब्जी को आप नजरअंदाज कर रहे हैं, वो आपको कितने फायदे पहुंचा सकता हैं। शिमला मिर्च नाइटशेड फैमिली का ही एक हिस्सा हैं, जिसमें आलू, टमाटर और बैंगन शामिल है।

सबको मालूम है कि शिमला मिर्च पीली, हरी और लाल रंगों में आती है। मिर्च में तीखेपन को कंट्रोल करने के लिए जाना जाने वाला ‘कैप्साइसिन’ इस मिर्च में कम मात्रा में पाया जाता है। यही वजह है कि शिमला मिर्च में तीखापन नहीं होता। वहीं इन्हें मीठी मिर्च के रूप में जाना जाता है। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर शिमला मिर्च खाने के कई फायदे होते हैं।

शिमला मिर्च के क्या फायदे

1. आंखों की हेल्थ के लिए फायदेमंद: शिमला मिर्च में दो कैरोटेनॉयड्स (ल्यूटिन और जेक्सैंथिन) उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। ये आंखों में मैक्युलर डीजेनेरेशन के खतरे को कम करते हैं।

2. एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स: शिमला मिर्च फ्लेवोनोइड्स सहित एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा सोर्स होते हैं। ये शरीर में ऑक्सीडेटिव डैमेज से सुरक्षा प्रदान करते हैं। शिमला मिर्च के गाढ़े लाल रंग के लिए जिम्मेदार कैप्सैन्थिन एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो स्किन को UVA और UVB डैमेज से बचाता है।

3. विटामिन का पावरहाउस: शिमला मिर्च में कई जरूरी विटामिन (विटामिन A और C आदि) मौजूद होते हैं। ये दोनों विटामिन बीमारी के खतरे को कम करने के अलावा, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन के साथ विटामिन A और C फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोककर दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। शिमला मिर्च में विटामिन B6 और फोलेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो होमोसिस्टीन के लेवल को कम करने में हेल्पद करते हैं।

4. कैंसर से लड़ने में मददगार: एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होने की वजह से शिमला मिर्च कैंसर से लड़ने में मददगार है। इसमें कैंसर से लड़ने वाले कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जैसे-एपिजेनिन, ल्यूटोलिन, ल्यूपोल, क्वेरसेटिन और कैप्सिएट, लाइकोपीन, बीटा-क्रिप्टोक्सैंथिन और बीटा-कैरोटीन जैसे कैरोटीनॉयड आदि।

क्या आपने यह पढ़ा…. International Mother Language Day-2023: आत्मनिर्भर भारत के लिए चाहिए मातृभाषा में शिक्षा: गिरीश्वर मिश्र

Hindi banner 02