Heat increase in india

IMD alert for Gujarat: प्रचंड गर्मी के लिए तैयार रहें गुजरातवासी, जानें क्या है मौसम विभाग का अलर्ट…

IMD alert for Gujarat: अगले दो दिनों तक गुजरात के कुछ इलाकों में लू का अनुभव होगाः मौसम विभाग

अहमदाबाद, 20 फरवरीः IMD alert for Gujarat: राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में गर्मी ने दस्तक दे दी हैं। हमारे गुजरात में भी अब अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। हालांकि चिंता की बात यह है कि अभी फरवरी का महीना चल रहा है और इस कदर गर्मी पड़नी शुरू हो गई है। इस बीच मौसम विभाग ने जो कहा है उसे जानकर आपका भी पारा चढ़ेगा।

सूत्रों के मुताबिक, मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों तक गुजरात के कुछ इलाकों में लू का अनुभव होगा। अगले दो दिनों के दौरान तापमान 40 डिग्री को छू सकता है। सुरेंद्रनगर, राजकोट और कच्छ में लू की चेतावनी जारी की गई है। पिछले 11 सालों के तापमान के आंकड़ों पर नजर डालें तो 2015 में फरवरी के महीने में सबसे ज्यादा 37.8 डिग्री तापमान देखा गया था।

71 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

बता दें कि हाल ही में 16 फरवरी को गुजरात के भुज और कच्छ जिलों में 71 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा। वहीं हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में 2015 के बाद फरवरी में बीते शनिवार को सबसे कम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में उत्तर और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है। दरअसल, यह इस बात का संकेत है कि गर्मी अब रिकॉर्ड तोड़ने की कगार पर है। मौसम विभाग के अनुसार फरवरी के महीने में तटीय राज्यों में असाधारण गर्मी पड़ रही है।

क्या आपने यह पढ़ा…. CR GM inspected the badnera-bhusaval section: मध्य रेल महाप्रबंधक ने भुसावल मंडल के बडनेरा-भुसावल सेक्शन का निरीक्षण किया

Hindi banner 02