Tomato

Seven health benefits of tomatoes: टमाटर के सात स्वास्थ्य लाभ , जानिए हमारे साथ

Seven health benefits of tomatoes: टमाटर आपकी त्वचा, आंतों और बहुत कुछ के लिए आश्चर्यजनक लाभ साबित हुए हैं।

अहमदाबाद, 29 मई: Seven health benefits of tomatoes: संदर्भ के लिए, टमाटर तकनीकी रूप से फल हैं क्योंकि उनके पास बीज होते हैं और फूलों के पौधों के अंडाशय से बढ़ते हैं। (वानस्पतिक रूप से, सब्जियां पौधों के अन्य भागों जैसे जड़ों, पत्तियों और तनों से बनी होती हैं।) हालांकि, पोषण की दृष्टि से टमाटर को सब्जियों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, साथ ही खीरे और तोरी की बुवाई भी की जाती है।

यह आंशिक रूप से कम कार्बोहाइड्रेट और चीनी सामग्री के कारण है। मध्यम आकार के टमाटर में केवल 22 कैलोरी और कुल कार्बोहाइड्रेट का लगभग 5 ग्राम होता है, जिनमें से तीन चीनी और 1.5 फाइबर होते हैं। हालांकि, यह लो-कैलोरी, लो-कार्ब पैकेज पोषक तत्वों से भरपूर है और कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है। अपने दैनिक आहार और हल्के भोजन में अधिक टमाटर प्राप्त करने के सात तरीके और कुछ आसान तरीके यहां दिए गए हैं।

  1. टमाटर विटामिन का एक बड़ा स्रोत हैं

Seven health benefits of tomatoes: एक टमाटर प्रति दिन अनुशंसित न्यूनतम विटामिन सी का लगभग 40% प्रदान करता है। इसके अलावा, टमाटर विटामिन ए प्रदान करता है, जो प्रतिरक्षा, दृष्टि और त्वचा के स्वास्थ्य का समर्थन करता है, विटामिन के, जो हड्डियों के लिए अच्छा है, और पोटेशियम, जो हृदय कार्य, मांसपेशियों के संकुचन, स्वस्थ रक्तचाप और द्रव संतुलन को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। ..

  1. अपने दिल के स्वास्थ्य की रक्षा करें

टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो लाल रंग का कारण बनता है। अध्ययनों से पता चला है कि दिल की सेहत के लिए लाइकोपीन की खुराक लेने की तुलना में टमाटर और टमाटर के उत्पाद खाना अधिक प्रभावी है। अन्य अध्ययनों से पता चला है कि लाइकोपीन का उच्च रक्त स्तर चयापचय सिंड्रोम वाले लोगों में मृत्यु दर को कम करता है, जोखिम कारकों का एक समूह जो हृदय रोग, मधुमेह और स्ट्रोक की संभावना को बढ़ाता है।

  1. दृष्टि में सुधार

लाइकोपीन आपकी आंखों के लिए भी अच्छा होता है। यह एकमात्र पोषक तत्व नहीं है जो टमाटर को झाँकने से रोकता है। इनमें ल्यूटिन और बीटा-कैरोटीन भी होते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि ये पोषक तत्व दृष्टि का समर्थन करते हैं और मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन जैसी आंखों की बीमारियों से बचाते हैं।

  1. पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

यदि आप कब्ज से ग्रस्त हैं, तो टमाटर का पानी और फाइबर मदद कर सकता है। (यूएसडीए के अनुसार, एक बड़े टमाटर में 6 औंस पानी और 1.5 ग्राम फाइबर होता है।) पके हुए टमाटर की अम्लता कुछ लोगों में एसिड रिफ्लक्स और अपच का कारण बनती है या बिगड़ती है। कृपया ध्यान दें कि इससे आपको ऐसा करना पड़ सकता है।

  1. मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद करता है

टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए टमाटर एक सुरक्षात्मक भोजन हो सकता है: एक अध्ययन में, मधुमेह रोगियों को जिन्हें 30 दिनों के लिए पके हुए टमाटर के साथ पूरक किया गया था, उन्होंने लिपिड पेरोक्सीडेशन में कमी का अनुभव किया। यह एक चेन रिएक्शन है जिसमें फ्री रेडिकल्स नामक पदार्थ वसा पर हमला करते हैं और क्षति को बढ़ाते हैं। हृदय रोग का खतरा। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि मधुमेह स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम को दोगुना कर देता है।

  1. त्वचा के स्वास्थ्य की रक्षा करता है

2011 के एक अध्ययन के अनुसार, केचप और जैतून के तेल का संयोजन प्रोकोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, एक अणु जो धूप की कालिमा को रोकता है, त्वचा की संरचना देता है, और त्वचा को दृढ़ और युवा रखता है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि टमाटर में लाइकोपीन प्रमुख है। खाना पकाने के दौरान टमाटर सबसे अधिक केंद्रित होते हैं, और जैतून का तेल पाचन तंत्र से रक्तप्रवाह में अवशोषण को बढ़ावा देता है।

7. कैंसर को रोकें

अवलोकन संबंधी अध्ययनों ने सुपरस्टार यौगिक लाइकोपीन और प्रोस्टेट, डिम्बग्रंथि, फेफड़े और गैस्ट्रिक कैंसर की कम घटनाओं के बीच एक लिंक दिखाया है।

 टमाटर के सभी लाभ कैसे प्राप्त करें

टमाटर को आहार में विभिन्न रूपों में शामिल किया जा सकता है, जिसमें ताजा, सूखे, सॉस, सालसा और पेस्ट शामिल हैं। यह आपको पूरे साल टमाटर का आनंद लेने की अनुमति भी देता है।

आमलेट और सलाद में ताजा टमाटर डालें, कटा हुआ और परोसा जाता है, बेलसमिक सिरका के साथ छिड़का जाता है, और ताजा तुलसी, समुद्री नमक और पिसी हुई काली मिर्च के साथ परोसा जाता है। ताजी और उबली हुई सब्जियों पर टोमैटो सॉस छिड़कें या ग्रिल्ड फिश पर छिड़कें। स्पेगेटी स्क्वैश और बीन्स को टोमैटो सॉस में टॉस करें, या तली हुई हरी बीन्स और आलू के लिए टॉपिंग के रूप में उपयोग करें।

तले हुए अंडे और टैको सलाद में सालसा डालें, या पकी हुई मछली, काली बीन्स और ब्राउन राइस के ऊपर चम्मच डालें। सब्जी मिर्च में टमाटर का पेस्ट डालें या हुमस, भुना हुआ लहसुन और हरीसा के साथ मिलाएं। (स्रोत: न्यूज रीच)

यह भी पढ़ें:-Arvind Kejriwal statement in Kurukshetra: कुरुक्षेत्र में बोले केजरीवाल- किसानों ने तोड़ा भाजपा का घमंड

Hindi banner 02