adhar card sim card

How to know your Aadhar card missuse: आपके आधार पर कोई और तो नहीं चला रहा सिम कार्ड, ऐसे पता लगाएं

How to know your Aadhar card missuse: यदि आपको लगता है कि आपके नाम से कोई अन्य भी मोबाइल नंबर इस्तेमाल कर रहा है तो आप इस संबंध में इसी वेबसाइट के जरिए शिकायत कर सकते हैं।

अहमदाबाद, 29 मई: How to know your Aadhar card missuse: आजकल किसी के आधार नंबर या किसी अन्य आईडी कार्ड से फ्रॉड करना बहुत ही आसान हो गया है। ऐसे में इंटरनेट की इस दुनिया में आपको बहुत ही सतर्क रहने की जरूरत है। यदि आपको भी इस बात का संदेह है कि आपके नाम से कोई और भी सिम कार्ड इस्तेमाल कर रहा है तो यह खबर आपके लिए है।

इस रिपोर्ट में हम आपको वह तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप यह जान सकेंगे कि आपके नाम से कोई अन्य सिम कार्ड चल रहा है या नहीं। यह सुविधा दूरसंचार विभाग ने दी है। इसके लिए एक पोर्टल भी लॉन्च किया गया है।

दूरसंचार विभाग ने लॉन्च किया पोर्टल

How to know your Aadhar card missuse: आपको बता दें कि दूरसंचार विभाग ने tafcop.dgtelecom.gov.in डोमेन से एक पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल में देशभर में चालू सभी मोबाइल नंबर का डाटाबेस अपलोडेड है। इस पोर्टल के जरिए स्पैम और फ्रॉड पर लगाम लगाने की कोशिश की गई है। यदि आपको लगता है कि आपके नाम से कोई अन्य भी मोबाइल नंबर इस्तेमाल कर रहा है तो आप इस संबंध में इसी वेबसाइट के जरिए शिकायत कर सकते हैं।

ऐसे करें वेबसाइट के इस्तेमाल

सबसे पहले tafcop.dgtelecom.gov.in को अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर या किसी लैपटॉप या किसी कंप्यूटर में ओपन करें। इसके बाद अपना 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर डालें। अब आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को डालें और वैलिडेट करें। ओटीपी वैलिडेट करने के बाद उन सभी नंबर्स की पूरी सूची आपके सामने आ जाएगी जो आपके नाम पर चालू हैं। उनमें से आप अपनी सुविधानुसार किसी नंबर को रिपोर्ट कर सकते हैं। उसके बाद सरकार उन नंबर की जांच करेगी जो आपके नंबर पर चल रहे हैं और जिनकी आपने शिकायत की है।

एक आईडी पर चालू रह सकते हैं 9 नंबर

How to know your Aadhar card missuse: tafcop.dgtelecom.gov.in को फिलहाल कुछ ही सर्किल के लिए जारी किया गया है। जल्द ही इसे सभी सर्किल में जारी किया जाएगा। एक आईडी पर अधिकतम नौ नंबर चालू रह सकते हैं, लेकिन यदि इस पोर्टल में आपको कोई ऐसा नंबर दिख रहा है जो कि आपके नाम पर है लेकिन आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप नंबर को लेकर शिकायत कर सकते हैं। इसके बाद सरकार उस नंबर को ब्लॉक कर देगी।

यह भी पढ़ें:Seven health benefits of tomatoes: टमाटर के सात स्वास्थ्य लाभ , जानिए हमारे साथ

Hindi banner 02