Onion: वृद्धों और बच्चों के कफ को दूर भगाए प्याज

Onion: सफेद प्याज हृदय के लिए गुणकारी होता है जबकि लाल प्याज बलदायक होता है।

  • वानस्पतिक नाम – Allium cepa (एलियम सीपा)
  • कुल- लीलिएसी (Liliaceae)
  • हिन्दी प्याज, कांदा
  • अंग्रेजी- ओनियन (Onion)
  • संस्कृत- रक्तकंदा, पलांदु
Banner Deepak Acharya 1

Onion: रसोई में अगर प्याज ना हो तो रसोई अधूरी होती है। प्याज का वानस्पतिक नाम एलियम सीपा है। प्याज एक अत्यंत गुणकारी पौधा है। प्याज में ग्लुटामिन, अर्जीनाइन, सिस्टन, सेपोनिन और शर्करा पायी जाती है। प्याज के बीजों को सिरका में पीसकर लगाने से दाद-खाज और खुजली में अतिशीघ्र आराम मिलता है। प्याज के रस को सरसों के तेल में मिलाकर जोड़ों पर मालिश करने से आमवात, जोड़ दर्द में आराम मिलता है।

Whatsapp Join Banner Eng

वृद्धों और बच्चों को ज्यादा कफ हो जाने की दशा में प्याज (Onion) के रस में मिश्री मिलाकर चटाने से फायदा मिलता है। प्याज के रस और नमक का मिश्रण मसूड़ों की सूजन और दाँत दर्द को कम करता है। प्रायः प्याज सफेद और लाल रंग के होते हैं। सफेद प्याज हृदय के लिए गुणकारी होता है जबकि लाल प्याज बलदायक होता है। गर्मियों में सिर में दर्द होने से प्याज के सफेद कंद को तोड़कर सूँघना चाहिए तथा चंदन में कपूर घिसकर कपाल पर लगाने से अतिशीघ्र आराम मिलता है। वीर्यवृद्धि के लिए सफेद प्याज के रस के साथ शहद लेने पर फायदा होता है।

पातालकोट के आदिवासी मधुमक्खी या ततैया के काट लेने पर घाव पर प्याज (Onion) का रस लगाते हैं। बच्चों के शारीरिक विकास के लिए प्याज और गुड़ का सेवन की सलाह गुजरात के डाँगी आदिवासी देते हैं। इन्हीं आदिवासियों का मानना है कि प्याज के सफेद कंद का रस, शहद, अदरक रस और घी का मिश्रण 21 दिनों तक लगातार लेने से नपुंसकता दूर होकर पुरुषत्व प्राप्त होता है। (साभार: आदिवासियों की औषधीय विरासत पुस्तक से )

यह भी पढ़े…..Rudraksh auditorium: वाराणसी में जापान सरकार के सहयोग से बने अन्तर्राष्ट्रीय कन्वेंंशन सेंटर रुद्राक्ष की टेस्टिंग पूरी