risk of cancer

Kitchen items risk of cancer: रसोई की यह चीज बढ़ा सकती हैं कैंसर का खतरा, रिसर्च में हुआ खुलासा

Kitchen items risk of cancer: पाम ऑयल यौगिक कैंसर के शुरुआती स्टेज को तेजी से बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभा सकते हैं

हेल्थ डेस्क, 13 नवंबरः Kitchen items risk of cancer: आपने अब तक कई ऐसी गुणकारी मसालों और हर्ब्स के बारे में पढ़ा होगा जो रसोईघर में मौजूद होते हैं। लेकिन वैज्ञानिकों ने रसोईघर में पाए जाने वाले एक ऐसे सामान्य तत्व की खोज की है जो कैंसर के खतरे को बढ़ावा दे सकता हैं। आपके लिए ये जानना वाकई हैरतअंगेज हो सकता हैं। जानें रसोईघर की वो कौन सी चीज है जो कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती हैं।

पाम ऑयल

पाम ऑयल जिसे ताड़ के तेल के नाम से भी जाना जाता हैं। ये कई खाद्य पदार्थों और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में पाया जाता हैं। पाम ऑयल में मुख्य रूप से पामिटिक एसिड नामक एक यौगिक पाया जाता हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि ये यौगिक कैंसर के शुरुआती स्टेज को तेजी से बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। बार्सिलोना के इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च इन बायोमेडिसिन के डॉ.ग्लोरिया पास्कुअल के नेतृत्व में यह रिसर्च की गई।

क्या आपने यह पढ़ा….. Delhi anti-dust campaign 2.0: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने‌ एंटी डस्ट अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत की

पाम ऑयल का उपयोग चॉकलेट, पीनर बटर, पिज्जा, इंस्टेंट, नूडल्स, शैम्पू, टूथपेस्ट, डिओडोरेंट और लिपस्टिक के प्रमुख ब्रांडों के अलावा कई अन्य चीजों में किया जाता हैं। रिसर्च के दौरान चूहों को एक फूड खिलाया गया जिसमें पामिटिक एसिड मौजूद था और विशेषज्ञों ने देखा कि इस फूड के खाने से त्वचा और मुंह के ट्यूमर मेटास्टेटिक में बदल गए। मेटास्टेटिक कैंसर तब होता है जब रोग फैल गया हो।

Kitchen items risk of cancer: बता दें कि मेटास्टेसिस सभी कैंसर से होने वाली मौतों में से 90 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार होने का अनुमान हैं। वैश्विक स्तर पर हर साल इससे लगभग नौ मिलियन मौतें होती हैं।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं देश की आवाज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं)

Whatsapp Join Banner Eng