Fruits And vegitable

Immunity: बारिश के मौसम में यह फल और सब्जियाँ खाये, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी

Immunity: बारिश का मौसम आते ही लोग ज्यादा बीमार होने लगते हैं और कई तरह के इन्फेक्शन होते हैं

हेल्थ डेस्क, 27 जूनः Immunity: बारिश का मौसम आते ही लोग ज्यादा बीमार होने लगते हैं और कई तरह के इन्फेक्शन होते हैं। इसके अलावा सीजनल बुखार और खांसी-जुकाम तो होना आम है। बारिश के मौसम में डेंगू, हैजा और टाईफायड जैसी गंभीर बीमारियाँ भी होती है। मौसम में परिवर्तन की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) भी कम होती जाती है।

इसलिए इस मौसम में फल और सब्जियाँ का सेवन अत्यधिक करना चाहिए। इससे आपकी इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ेगी और आप लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे। आइए जानें कौन से फल और सब्जियां खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

सेब- दिनभर में एक सेब खाने से आप कई बीमारियाँ से बच सकते हैं। सेब खाना सेहत के लिए फायदेमंद है। ऐसी कोशिश करें कि सेब सुबह के टाइम ही खा लें। सेब में भरपूर डाइट्री फाइबर्स होते हैं जिससे पाचन क्रिया अच्छी रहती है।

लीची- इस मौसम में लीची खूब खानी चाहिए। लीची आपके खाने को जल्दी पाचता है। लीची खाने से इम्यूनिटी (Immunity) भी बढ़ती है। लीची में एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। इसलिए आपको लीची मानसून डाइट में शामिल करना चाहिए।

Whatsapp Join Banner Eng

आलूबुखारा- मानसून में लोग आलूबुखारा भी खाते हैं। आलूबुखारा में विटामीन सी, मिनरल्स, विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आलूबुखारा सिर्फ इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाता बल्कि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता हैं।

अनार- वैसे तो अनार किसी भी सीजन में खाना फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप अनार को बारिश के मौसम में शामिल करते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। अनार में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण काफी होते हैं जो मेटाबॉल्जिम बढ़ाता हैं।

चुकंदर- बारिश में चुकंदर खाने से पाचन क्रिया बढ़ती है। चुंकदर से वजन घटना है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। बालों और रंगों के लिए भी चुकंदर फायदेमंद हैं।

करेला- बारिश के मौसम में करेला जरूर खाना चाहिए। करेला में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कब्ज, अल्सर और मलेरिया जैसी बीमारियों में फायदा करता है। डायबिटीज के मरीजों को भी करेला खाने की सलाह दी जाती है।

नींबू- गर्मी और बारिश के मौसम में नींबू खाना बहुत फायदेमंद होता है। नींबू खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन सी प्राप्त होता है। जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और हम बीमारियों से दूर रहते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. District Panchayat candidate: वाराणसी जिला पंचायत अध्‍यक्ष पद के लिए सपा और भाजपा के उम्‍मीदवारों ने किया नामांकन