District Panchayat candidate: वाराणसी जिला पंचायत अध्‍यक्ष पद के लिए सपा और भाजपा के उम्‍मीदवारों ने किया नामांकन

District Panchayat candidate: भाजपा की पूनम मौर्या से सपा की चंदा यादव से होंगी टक्कर

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 26 जून: District Panchayat candidate: जिला पंचायत अध्यक्ष वाराणसी निर्वाचन के लिए शनिवार को सुबह से ही प्रमुख दलों की ओर से उम्‍मीदवार नामांकन के लिए नामांकन स्‍थल पर पहुंच गए। इस दौरान भारी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के साथ ही दलों की ओर से समर्थकों का भारी हुजूम भी मौजूद रहा।

समर्थकों की ताकत के बदौलत उम्‍मीदवारों (District Panchayat candidate) का हौसला भी हाई रहा और कचहरी परिसर में नामांकन से पूर्व सपा और भाजपा के उम्‍मीदवार अपनी अपनी जीत को लेकर आश्‍वस्‍त नजर आए। भाजपा की उम्मीदवार पूनम मौर्या नामांकन करने के लिए पहुंचीं तो उनके समर्थक भी पार्टी के झंडे के साथ नजर आए। वहीं दूसरी ओर सपा की उमीदवार चंदा यादव जब नामांकन करने के लिए पहुंंची तो उनके समर्थकों ने भी अपने ताकत का अहसास कराया। सपा प्रत्याशी चंदा यादव ने जिला पंचायत अध्यक्ष  पद के लिए नामांकन किया तो उनके साथ पार्टी के पदाधिकारी भी मौजूद रहे। 

क्या आपने यह पढ़ा….Vistadome Coach: यहाँ जानें रेलवे के विस्टाडोम कोच की खासियत, पढ़ें पूरी खबर

जिलाधिकारी कार्यालय की ओर से जारी सूचना के अनुसार जिला पंचायत अध्यक्ष का नामांकन (District Panchayat candidate) शनिवार 26 जून को राइफल क्लब सभागार में सुबह 11 बजे से अपरान्ह तीन बजे तक किया गया । दोपहर तीन बजे तक जो सभागार में दाखिल हो गया उसका ही नामांकन दाखिल हुआ . तीन बजे सभागार का दरवाजा बंद कर दिया गया । इसके लिए एक उम्मीदवार को 10 व्यक्तियों को लाना अनुमन्य था । इन 10 व्यक्तियों में वह स्वयं, उसके सभी प्रस्तावक और अनुमोदक शामिल होंगे। इससे अधिक व्यक्तियों को कलेक्ट्रेट के मुख्य बड़े द्वार पर रोक लिया गया ।

District Panchayat candidate: एक उम्मीदवार अधिकतम चार नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है। नामांकन करते ही नामांकन पत्र और सभी दाखिल किए गए अभिलेखों की फोटोकॉपी नामांकन कक्ष के निकट चस्पा की गयी ताकि सार्वजनिक जानकारी में वह आ सके। साथ ही इसे वेब साइट पर अपलोड कर दिया गया.

Whatsapp Join Banner Eng

नामांकन पत्र स्क्रूटनी का कार्य अपरान्ह तीन बजे से शुरू किया गया । इसमें उम्मीदवार सहित केवल तीन व्यक्ति अनुमन्य थे , जिसमे कानूनी सलाहकार शामिल हैं। यह कार्य, कार्य समाप्ति तक चलेगा। इसके उपरांत वैध उम्मीदवारों की सूची नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाएगी। पिछले कार्यकाल में सपा की ओर से अपराजिता सोनकर ने जीत हासिल की थी, मगर प्रदेश की सत्‍ता परिवर्तित होते ही उन्‍होंने भाजपा की सदस्‍यता ग्रहण कर ली थी। इस प्रकार सपा की जीत को भाजपा ने हथिया ली थी। इस बार सपा और भाजपा के बीच कांटे की टक्‍कर है और दोनों ही दलों की ओर से बहुतम का दावा है।