Vistadome Coach

Vistadome Coach: यहाँ जानें रेलवे के विस्टाडोम कोच की खासियत, पढ़ें पूरी खबर

Vistadome Coach: कोरोना का संक्रमण थोड़ा कम हुआ तो एक बार फिर रेलवे नियमित ट्रेनों के संचालन को बढ़ा रहा है

मुंबई, 26 जूनः Vistadome Coach: कोरोना का संक्रमण थोड़ा कम हुआ तो एक बार फिर रेलवे नियमित ट्रेनों के संचालन को बढ़ा रहा है। हाल ही में रेलवे ने ट्रेनों का परिचालन फिर से बहाल कर दिया है, तो कई स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट बेचने पर लगी रोक हटा दी गई है। इसी बीच मध्य रेलवे ने मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन सेवा को फिर से बहाल कर दिया है। यह स्पेशल ट्रेन अपने खास विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) को लेकर चर्चा का विषय बनी हुई है।

देश में कई रेलमार्ग से ऐसे है जहाँ प्राकृतिक नजारों की भरमार है। ऐसे में ट्रेन के सफर का आनंद दोगुना हो जाता है। अगर इन रेलमार्गों पर सफर विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) में करने के लिए मिल जाए तो फिर क्या कहना। पहाड़ों पर चलनेवाली कई ट्रेनों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विस्टाडोम कोच लगाए गए हैं। इनमें कालका-शिमला रेलमार्ग भी शामिल हैं।

Whatsapp Join Banner Eng

कालका-शिमला के बाद अब भारतीय रेलवे की ओर से मुंबई-पुणे मुंबई रेल रूट पर भी पहली बार विस्टाडोम कोच चलाया गया है। ये कोच अपनी लग्जरी सुविधाओं और ट्रेन में खास खास अनुभव कराने के लिए जाने जाते हैं।

विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) में कांच की छत, बड़ी-बड़ी पारदर्शी विंडो, लग्जरी और आरामदायक लगी हुई हैं। ये कुर्सियां 180 डिग्री तक घूम सकती है यानी कि अब अपने पड़ोस वाली सीट पर बैठे यात्री से बात करने के लिए गर्दन घुमाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सीट घुमाकर आराम से बात कर सकेंगे। वहीं कोच में लगी बड़ी-बड़ी खिड़कियों से आप आराम से सुंदर नजारे देख सकते हैं।

रेलवे के पीआरओ ने बताया कि मुंबई-पुणे रेलमार्ग पर विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) डेक्कन एक्सप्रेस में जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि यह कोच पूरी तरह एसी है। इसके दरवाजे ऑपरेटेड हैं, इसकी कुर्सियां 180 डिग्री पर घूमती हैं और छत पारदर्शी है।

उन्होंने कहा कि आज कोच की पहली ट्रिप थी, जिसके लिए 44 सीटें बुक हो चुकी है। डेक्कन एक्सप्रेस में विस्टाडोम कोच लगने से उत्साहित एक यात्री ने कहा कि विस्टाडोम कोच मुंबई-पुणे मार्ग पर घाटी, नदी, झरने सहित बहुत से प्राकृतिक नजारों के दीदार करवाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा.. WHO: गरीब देशों में कोरोना वैक्सीन की कमी, अफ्रीका में डेल्टा वेरिएंट के मामलों में 40 प्रतिशत वृद्धि