Vaccine injection

Varanasi vaccination campaign: वाराणसी में टीकाकरण अभियान में सहयोग के लिए 28 निजी अस्पताल तैयार

Varanasi vaccination campaign: एक जुलाई से केंद्रों की बढ़ेगी संख्या, निजी अस्पताल सीधे कंपनी से भी मंगा सकते हैँ वैक्सीन

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 26 जून: Varanasi vaccination campaign: कोरोना महामारी के प्रकोप को नियंत्रित करने को जनपद में टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को केंद्र सरकार 21 जून से निश्शुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है। इस क्रम में एक जुलाई से मौजूदा 150 टीकाकरण केंद्रों की संख्या को बढ़ाकर 300 कर दिया जाएगा। वहीं 28 निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण सत्र आयोजित करने में रुचि दिखाई है। इन्हें शासन से सीधे या फिर रेडक्रास सोसाइटी के माध्यम से वैक्सीन उपलब्ध कराया जाएगा। वैक्सीन की उपलब्धता होने पर निजी केंद्रों पर लाेगों को प्रतिरक्षित किया जाने लगेगा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. वीएस राय के मुताबिक निजी हास्पिटल शासन को वैक्सीन की डिमांड भेज देंगे। इसके बाद उन्हें टीका उपलब्ध करा दिया जाएगा।(Varanasi vaccination campaign) जनपद में 18 वर्ष से 45 वर्ष के करीब 22 लाख लोगों को एक मई से प्रतिरक्षित किया जा रहा है। लक्षित वर्ग की संख्या अधिक होने के चलते केंद्र से वैक्सीन की उपलब्धता होने के बाद टीकाकरण केंद्रों की संख्या को करीब दोगुना कर दिया जाएगा।

Whatsapp Join Banner Eng

वहीं अभियान को सफल (Varanasi vaccination campaign) बनाने के लिए निजी केंद्रों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। सीएमओ डा. वीबी सिंह के मुताबिक निजी हास्पिटल सीधे कंपनी से वैक्सीन मंगा सकते हैं। यदि वे वैक्सीन मंगा लेते हैं और स्वास्थ्यकर्मियों की पर्याप्त उपलब्धता है तो वे अपने यहां टीकाकरण सत्र आयोजित कर सकते हैं।

यह भी पढ़े…..District Panchayat candidate: वाराणसी जिला पंचायत अध्‍यक्ष पद के लिए सपा और भाजपा के उम्‍मीदवारों ने किया नामांकन

कोवैक्सीन या कोविशील्ड के लिए लाभार्थियों से वे सरकार की ओर से निर्धारित शुल्क से अधिक नहीं वसूल सकेंगे। उनके यहां कौन सी वैक्सीन और कितनी मात्रा में उपलब्ध है, उसका शुल्क कितना निर्धारित है आदि डिस्प्ले करना अनिवार्य होगा।