Ginger water

Ginger water benefits: सुबह खाली पेट करें अदरक के पानी का सेवन, यह बीमारियां रहेंगी दूर…

Ginger water benefits: अदरक का उपयोग चाय, सब्जियों में स्वाद बढ़ाने और काढ़ा बनाने के लिए किया जाता है

हेल्थ डेस्क, 21 अगस्तः Ginger water benefits: अदरक एक ऐसी चीज है जो हर भारतीय रसोई में पाई जाती है। यह आपको कई बीमारियों से निजात दिलाने का काम करती है। अदरक का उपयोग चाय, सब्जियों में स्वाद बढ़ाने और काढ़ा बनाने के लिए किया जाता है। यह मतली, पेट दर्द और अन्य पाचन समस्याओं के लिए एक प्रसिद्ध घरेलू उपचार है। यह न सिर्फ आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करता है बल्कि आपके दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

अदरक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने का काम करता है और यदि आप अपने दिन की शुरुआत अदरक का पानी पीने से करते हैं, तो यह आपको स्वस्थ शुरुआत करने में मदद करेगा। ऐसे में आइए जानते हैं खाली पेट अदरक का पानी पीने के ऐसे फायदों के बारे में…

उबकाई दूर होती है

अदरक का पानी न सिर्फ मतली बल्कि उल्टी की समस्या से भी राहत दिलाता है। कच्चे अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है और पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। इतना ही नहीं यह जी मिचलाने जैसी समस्याओं को भी कम करने में मदद करता है। गर्भवती महिलाओं को जी मिचलाने से राहत पाने के लिए अदरक का पानी पीना चाहिए, जो बच्चों के लिए भी सुरक्षित है।

ऊर्जा में वृद्धि

क्या आप रात भर सोने के बावजूद सुबह थकान और सुस्ती महसूस करते हैं? अगर ऐसा है तो आपको अपने दिन की शुरुआत अदरक के पानी से करनी चाहिए, जो आपको एनर्जी देने का काम करता है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करता है। आप अपनी चाय और कॉफी में अदरक के रस की कुछ बूंदें मिला सकते हैं।

पाचन में राहत

अदरक भोजन को शरीर से अच्छी तरह गुजरने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह पेट दर्द, सूजन और एसिडिटी की समस्या से भी निजात दिलाता है। जिन लोगों को गैस की समस्या है वे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए अदरक का पानी पी सकते हैं। अदरक में मौजूद एंजाइम भोजन के उचित पाचन में मदद करते हैं और शरीर के चयापचय में सुधार करते हैं।

ब्लड शुगर लेवल होता है नियंत्रित

खाली पेट अदरक का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। अदरक में जलन विरोधी गुण होने से वह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता। इतना ही नहीं इतना ही नहीं अदरक का पानी उच्च रक्त शर्करा के स्तर को रोकता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

मांसपेशियों और मासिक दर्द से राहत

अदरक में पैराडोल, जिंजरोल और शोगाओल होता हैं, जिनमें जलन विरोधी गुण होते हैं। जलन के कारण स्नायु दुखने लगती हैं, जोड़ों में दर्द और सूजन हो जाती हैं। ऐसे में अदरक का पानी दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं यह मासिक दर्द की ऐंठन को भी कम करता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. RJT RPF mission jeevan raksha: दुरंतो एक्सप्रेस से गिरती महिला की RPF ने बचाई जान, देखें वीडियो…

Hindi banner 02