Ginger

Ginger health benefits: आज ही से शुरू करें अदरक का सेवन, इन खतरनाक बीमारियों का होगा सफाया

Ginger health benefits: अदरक को टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए असरदार पाया गया

हेल्थ डेस्क, 23 जूनः Ginger health benefits: मसाले के रूप में अदरक दुनिया का सबसे बेहद औषधीय गुण वाला पदार्थ हैं। 100 से अधिक बीमारियों में इस चमत्कारी मसाले के फायदों पर अनगिनत अध्ययन किए हैं। अदरक आपको कई खतरनाक बीमारियों से निजात दिला सकता हैं। आज हम आपको अदरक के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे कच्चा, सूखा, पाउडर, ऑयल या जूस के रूप में सेवन किया जा सकता हैं। आइए जानें किन बीमारियों में अदरक खाने से फायदा मिलेंगा…

कैंसर के खिलाफ कारगर

एक रिसर्च के मुताबिक अदरक को विभिन्न प्रकार के कैंसर के खिलाफ कारगर औषधि के रूप में देखा जा रहा हैं और इसके कुछ आश्चर्य चकित करने वाले नतीजे भी सामने आए हैं। अमेरिका की मिशिगन यूनिवर्सिटी कांप्रिहेंसिव कैंसर सेंटर के एक शोध में पाया गया है कि अदरक ने न सिर्फ ओवेरियन कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट किया, बल्कि उन्हें कीमोथैरेपी से प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने से भी रोका जो कि इस तरह के कैंसर में एक आम समस्या होती हैं।

Advertisement

डायबिटीज में देता है राहत

Ginger health benefits: एक शोध में अदरक को टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए असरदार पाया गया हैं। अदरक के तत्व इंसुलिन के प्रयोग के बिना ग्लूकोज को मसल सेल्स तक पहुंचाने की प्रक्रिया बढ़ा सकते हैं। इस तरह हाई शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहायता मिल सकती हैं।

हार्ट अटैक से बचाव

Advertisement

कई सालों से अदरक को ह्रदय रोगों के उपचार में इस्तेमाल किया जा रहा हैं। कहा जाता है कि अदरक के उपचारात्मक गुण ह्रदय को मजबूत बनाते हैं। ह्रदय रोगों से बचाव और उसके उपचार में अक्सर अदरक के तेल का उपयोग किया जाता था। अदरक आपको हार्ट अटैक से भी बचा सकता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Train cancel update: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अनूपपुर-अमलाई सेक्शन में नॉन-इंटरलॉकिंग कार्य के कारण कुछ ट्रेनें प्रभावित

मांसपेशियों के दर्द भगाए

Advertisement

अगर आप भी मांसपेशियों में दर्द से परेशान हैं तो इसमें अदरक राहत प्रदान कर सकता हैं। अगर कोई व्यक्ति को व्यायाम के कारण कोहनी में पीड़ा होती है तो हर दिन 2 ग्राम अदरक का सेवन करने से मांसपेशियों का दर्द कम हो सकता हैं। अदरक हालांकि तुरंत असर नहीं दिखाता, किंतु मांसपेशियों के दर्द में धीरे-धीरे असर दिखने लगता हैं।

पीरियड्स के दर्द में राहत

हर कोई महिला पीरियड्स के दर्द से जूझती हैं, किसी को कम होता है तो किसी को अधिक। कहा जाता है कि अदरक पाउजर से मासिक धर्म के दर्द को कम किया जा सकता हैं। पीरियड्स के दौरान रोजाना एक ग्राम अदरक के पाउडर का सेवन करना चाहिए।

Advertisement

(नोधः ऊपर दिए गए सुझाव तभी लें अगर आपको अदरक से किसी प्रकार की एलर्जी न हो और साथ ही साथ अपने डॉक्टर का संपर्क कर इसे अपनी डाइट में शामिल करें)

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.