Diet for children

Diet for children: बच्चों का दिमाग होगा काफी तेज…! डाइट में शामिल करें यह सुपरफूड्स

Diet for children: बच्चों के शारीरिक और दिमागी विकास के लिए हेल्दी फूड्स खाना आवश्यक है

हेल्थ डेस्क, 20 अगस्तः Diet for children: बच्चों के अच्छे भविष्य को लेकर पैरेंट्स काफी कुछ सोचते हैं। ऐसे में उनकी डेली डाइट का भी खास ख्याल रखा जाता हैं। सबको मालूम होगा कि बच्चों को फास्ट और जंक फूड्स खाना काफी पसंद होता हैं। इसकी वजह से उनका कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ जाता हैं।

बच्चों के शारीरिक और दिमागी विकास के लिए हेल्दी फूड्स खाना आवश्यक है। हालांकि बच्चे काफी जिद्दी होते हैं उन्हें बर्गर, पिज्जा, चॉकलेट, चाउमीन और चिप्स जैसी चीजों सेे अलग नहीं रखा जा सकता। अच्छी शिक्षा के लिए बच्चों के दिमाग का फिट रहना काफी जरूरी है। ऐसे में आप कुछ खास चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानें…..

बच्चों के दिमागी विकास के लिए सुपरफूड्स

1. केला

केला एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B6, बाओटिन, फाइबर, ग्लूकोज, मैग्निशियम और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। केला बच्चों के शरीर और दिमाग दोनों के लिए फायदेमंद है। ये इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है।

2. फल और सब्ज्यिां

बच्चों की ओवरऑल ग्रोथ के लिए फल और सब्जियों की अहमियत को नकारा नहीं जा सकता है। इससे शरीर को विटामिन्स, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट मिलते हैं जिससे कई बीमारियों से रक्षा हो जाती है।

3. घी

बच्चों के मानसिक विकास के लिए घी का सेवन बेहद जरूरी है। इसमें नेचुरल फैट के अलावा एंटीबैक्टिरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है। इससे इम्यूनिटी बेहतर होती है और हड्डियां भी मजबूत हो जाती हैं।

4. दूध

दूध को एक कंप्लीट फूड माना क्योंकि इसमें तकरीबन हर तरह के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें विटामिन्स, कैल्शियम शामिल हैं। कई बार बच्चे दूध पीने में आनाकानी करते हैं, लेकिन एक पैरेंट के तौर पर बच्चों को मनाना जरूरी है।

5. अंडा

अंडा प्रोटीन, विटामिन-बी, विटामिन-डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फोलिक एसिड का रिच सोर्स होता है। अगर इसे आप अपने बच्चे को रोजाना नाश्ते में देंगे तो उनका दिमागी विकास अच्छी तरह हो पाएगा।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा…. Delhi excise policy case: दिल्ली आबकारी नीति मामले में सीबीआई ने दर्ज की एफआईआर, मनीष सिसोदिया पर हुई कार्यवाही…

Hindi banner 02