Benefits of guava leaves

Benefits of guava leaves: सुबह खाली पेट खाएं अमरूद के पत्ते, मिलेंगे यह 5 फायदे

Benefits of guava leaves: अमरूद के पत्तों के सेवन से डाइजेशन भी अच्छा रहता है

हेल्थ डेस्क, 15 दिसंबरः Benefits of guava leaves: खाली पेट अमरूद के पत्तों का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। अमरूद के पत्तों में विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में अमरूद के पत्ते आपको फायदा पहुंचाएगा। आइए जानें अमरूद के पत्ते खाने के 5 फायदों के बारे में…..

सांस से जु़ड़ी समस्याओं में

सांस से जुड़ी समस्याओं में अमरूद के पत्तों का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा। अमरूद के पत्तों में एंटी इन्फ्लामेंट्री गुण होते हैं। ब्रोंकाइटिस की समस्या में अमरूद के पत्तों का सेवन काफी फायदेमंद होगा।

Advertisement

डाइजेशन के लिए

अमरूद के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल्स होते हैं। ये गैस्ट्रिक अल्सर से बचाव में मददगार हैं। साथ ही इससे डाइजेशन भी अच्छा होगा।

वजन कम करने में मददगार

आप वजन कम करने के लिए अमरूद के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। इसके पत्तों में कई ऐसे बायोएक्टिव कंपाउंड मौजूद होते हैं जो शरीर में शुगर और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को रोकने में मदद करते हैं। खाली पेट इसका सेवन वजन कम करने में मदद करेगा।

क्या आपने यह पढ़ा….. Child Corona vaccine: छह महीने बाद आ जाएगी बच्चों की वैक्सीन, इस कंपनी के सीईओ ने की घोषणा

डायरिया में

डायरिया की समस्या में भी अमरूद के पत्तों का सेवन फायदेमंद हैं। खाली पेट अमरूद के पत्तों का अर्क डायरिया की समस्या में राहत देगा।

एलर्जी को करें दूर

अमरूद के पत्तों में एंटी एलर्जिक गुण होते हैं। इससे एलर्जी के लक्षणों जैसे खांसी, छींक और खुलजी को दूर करने में मदद मिलती हैं। अमरूद के पत्तों का सेवन धोकर करें। वहीं बासी पत्तों का इस्तेमाल ना करें।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng