Amla

Amla seeds benefits: आंवला खाकर ना फेंके इसके बीज, मिलेंगे यह 4 अद्भुत फायदे

Amla seeds benefits: आंवले के बीज में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, पोटेशियम, कैरोटीन, आयरन और फाइबर जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं

हेल्थ डेस्क, 28 मईः Amla seeds benefits: आंवला एक ऐसा फल है जिसके औषधीय गुणों की गिनती नहीं की जाती है, इसका उपयोग आमतौर पर बालों को मजबूत बनाने या त्वचा को चमकदार बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन आंवले को खाने के बाद इसके बीज हम अक्सर कूड़ेदान में फेंक देते हैं, क्योंकि हमें इन बीजों के फायदों के बारे में पता नहीं होता है। ऐसे में आइए जानें इसके बीजों से होने वाले फायदों के बारे में…

आंवले के बीज में होते हैं कई पोषक तत्व

Amla seeds benefits: भारतीय आंवले के बीज में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, पोटेशियम, कैरोटीन, आयरन और फाइबर जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। इस गुणकारी फल के बीजों को देखा जाए तो यह आंवले की तरह ही फायदेमंद होता है। आंवले के बीज को पीसकर इसका पाउडर तैयार किया जाता है और फिर इसका लाभ लिया जाता है।

क्या आपने यह पढ़ा… Rajasthan in IPL final: राजस्थान 14 साल बाद IPL के फाइनल में; बेंगलुरु का सपना टूटा

आंवले के बीज से होने वाले 4 अद्भुत फायदे

  • पाचन प्रक्रिया

अगर आपको कब्ज, अपच या एसिडिटी की समस्या है तो आंवले के बीज का चूर्ण आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। इसके अलावा पाउडर को गर्म पानी में डुबोकर भी पिया जा सकता है।

  • मुंहासे

त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए भी आप आंवले के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सूखे आंवले के बीजों को नारियल के तेल में डालकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को उन जगहों पर लगाएं जहां मुंहासे हैं। इसका शीघ्र लाभ होगा।

  • नाक से खून बहना

हमने अक्सर देखा है कि बहुत से लोगों को नाक से खून आता है, खासकर गर्मी के मौसम में। ऐसे में आंवले के बीजों से बने पाउडर का पेस्ट तैयार कर स्कैल्प पर लगाएं।

  • हिचकी

हम में से कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें मसालेदार खाना या फिर किसी और वजह से हिचकी आती है, ऐसे में आप आंवले के बीजों के चूर्ण को शहद में मिलाकर खा सकते हैं, इससे हिचकी में जल्दी आराम मिलता है।

Hindi banner 02