IPL RCB

Rajasthan in IPL final: राजस्थान 14 साल बाद IPL के फाइनल में; बेंगलुरु का सपना टूटा

Rajasthan in IPL final: राजस्थान 14 साल बाद IPL के फाइनल में:RCB को 7 विकेट से हराया, बटलर का सीजन में चौथा शतक; बेंगलुरु का सपना टूटा

रिपोर्ट: राम मणि पाण्डेय
अहमदाबाद, 28 मई:
Rajasthan in IPL final: आईपीएल 2022 के दूसरे क्वालीफायर में राजस्थान ने बेंगलुरु को 7 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई। जहां 29 मई को उनका सामना हार्दिक पांड्या की कप्तानी में गुजरात से होगा। संजू सैमसन की टीम 14 साल बाद आईपीएल के फाइनल में पहुंची है। वहीं आरसीबी का आईपीएल चैंपियन बनने का सपना एक बार फिर टूट गया है। मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने 20 ओवर में 157 रन बनाकर राजस्थान को 158 रनों का लक्ष्य दिया।

जोस बटलर ने आरआर के लिए बल्लेबाजी करते हुए 66 गेंदों में 106 रन बनाए। बटलर अंत तक नाबाद रहे। आईपीएल 2022 में इस खिलाड़ी का यह चौथा शतक है। उन्होंने विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। कोहली ने 2016 सीजन में 4 शतक बनाए थे। 2008 के फाइनल में पहली बार संजू सैमसन की कप्तानी में राजस्थान 2008 के बाद पहली बार आईपीएल के फाइनल में पहुंचा है। आईपीएल के पहले सीजन में शेन वार्न की कप्तानी में टीम पहुंची थी। फाइनल और चैंपियन भी बने। वहीं दूसरी ओर आरसीबी का आईपीएल चैंपियन बनने का सपना फिर टूट गया है.  

Rajasthan in IPL final: टीम 3 बार 2009, 2011 और 2016 में फाइनल में पहुंची लेकिन एक बार भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई। इस साल विराट कोहली की कप्तानी छोड़ने के बाद उम्मीद थी कि शायद आरसीबी की किस्मत बदल जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। आईपीएल-15 का प्लेऑफ़ आरसीबी का आठवां प्लेऑफ़ था लेकिन एलिमिनेटर मैच जीतने के बाद टीम दूसरे क्वालीफ़ायर में राजस्थान से हारकर बाहर हो गई। 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम ने मैच में शानदार शुरुआत की. जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल ने पहले विकेट के लिए सिर्फ 31 गेंदों में 61 रन जोड़े।

जोस हेजलवुड ने यशस्वी को 13 गेंदों में 21 रन पर आउट कर दिया। वहीं, बटलर ने इस साझेदारी में महज 18 गेंदों में 40 रन बनाए। आरसीबी के लिए रजत पाटीदार ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 42 गेंदों में 58 रन की पारी खेली. वहीं राजस्थान के लिए मशहूर कृष्णा और मैककॉय ने जोरदार गेंदबाजी करते हुए 3-3 विकेट लिए। कृष्णा ने 4 ओवर में सिर्फ 22 रन दिए, जबकि मैककॉय के बल्लेबाज 4 ओवर में 23 रन ही बना सके. राजस्थान के खिलाफ मैच में रजत पाटीदार का बल्ला फिर बोला।

उन्होंने 42 गेंदों में 58 रन बनाए। उनके बल्ले में 4 चौके और 3 छक्के लगे. उनका स्ट्राइक रेट 138.09 रहा। कोहली के जल्दी आउट होने के बाद उन्होंने पारी की कमान संभाली। पिछले मैच में शतक जड़ने वाले रजत की बल्लेबाजी को देखकर कमेंट्री कर रहे दिग्गज खिलाड़ियों ने उन्हें भविष्य का सितारा कहा. वहीं मैक्सवेल ने भी आरसीबी के लिए मैच में एक छोटी लेकिन अहम पारी खेली। उन्होंने 13 गेंदों में 24 रन बनाए। ट्रेंट बोल्ट ने उन्हें अपना शिकार बनाया था।

यह भी पढ़ें:-Arvind kejriwal meet new lieutenant governor delhi: दिल्ली के नए उपराज्यपाल से मिले सीएम केजरीवाल, कहा- मिलकर करेंगे विकास

Hindi banner 02