zydus cadila

Zydus Cadila Vaccine: ZyCOV-D की सप्लाई इस महीने से होगी शुरू, एमडी शारविल पटेल ने दी कई जानकारियां

Zydus Cadila Vaccine: जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन को भारत में आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी गई हैं

नई दिल्ली, 21 अगस्तः Zydus Cadila Vaccine: जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन को भारत में आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी गई हैं। मंजूरी मिलने के एक दिन बाद आज जायडस ग्रुप के एमडी डॉ.शारविल पटेल ने ZyCOV-D की सप्लाई लेकर कई अहम बातें बताईं।

शारविल ने कहा कि हम अभी छोटे स्तर पर वैक्सीन का उत्पादन कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि सितंबर के मध्य तक हम वैक्सीन (Zydus Cadila Vaccine) की सप्लाई शुरू कर देंगे। अक्टूबर तक हमारी क्षमता एक महीने में एक करोड़ वैक्सीन बनाने की हो जाएगी।

क्या आपने यह पढ़ा.. Child Health Nutrition Month: बच्चों के विकास में विटामिन-ए की भूमिका अहमः डॉ श्याम नारायण दुबे

उन्होंने आगे कहा कि सरकार को वैक्सीन मुहैया कर दी जाएगी। सरकार का बच्चों को वैक्सीनेट करने का क्या प्लान है वह सरकार पर निर्भर करेगा। बच्चों के लिए भी डोज सामान्य रहेगी। वैक्सीन की तीन खुराक दी जाएगी। बता दें कि बच्चों के लिए भारत की यह पहली वैक्सीन हैं।

उन्होंने बताया कि कंपनी प्रतिवर्ष 10 से 12 करोड़ वैक्सीन बनाने की प्लानिंग कर रही हैं। नए प्लांट पूरी तरह से काम कर रहे हैं। यह वैक्सीन निडिल फ्री है और दुनिया में पहली ऐसी वैक्सीन हैं। स्टडी में 1400 किशोर बच्चों को शामिल किया गया था। इस वैक्सीन की पहली खुराक लगने के बाद दूसरी 28 दिनों पर और तीसरी 56 दिनों पर दी जाएगी।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें