Vice president election 2022

Vice president election 2022: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए आज डाले जाएंगे वोट, जानें कब आएगा परिणाम

Vice president election 2022: मुकाबले में एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ के जीतने के पूरे आसार नजर आ रहे हैं

नई दिल्ली, 06 अगस्तः Vice president election 2022: देश के अगले उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे। वहीं देर शाम तक विजयी उम्मीदवार का ऐलान होगा। इस मुकाबले में एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ के जीतने के पूरे आसार नजर आ रहे हैं। मालूम हो कि मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा हैं।

जानकारी के अनुसार एनडीए के जगदीप धनखड़ और विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा में से जो भी जीतेगा, वह उपराष्ट्रपति के तौर पर 11 अगस्त को शपथ ग्रहण करेगा। आज सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक मतदान जारी रहेगा। इसके बाद वोटों की गिनती की जाएगी। छह अगस्त को ही नतीजे आ जाएंगे। 11 अगस्त को नए उपराष्ट्रपति शपथ ग्रहण करेंगे। लगभग सभी दलों ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने समर्थन का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस की अगुवाई वाले विपक्ष की तरफ से मार्गरेट अल्वा, जगदीप धनखड़ को चुनौती दे रही हैं।

उपराष्ट्रपति चुनाव में राज्यसभा के 233 निर्वाचित सांसद, राज्यसभा में मनोनीत 12 सांसद और लोकसभा के 543 सांसद वोट डाल सकते हैं। इस तरह के कुल 788 लोग वोट डाल सकते हैं। जम्मू कश्मीर विधानसभा भंग होने के कारण इस वक्त राज्यसभा में जम्मू कश्मीर के कोटे की चार सीटें रिक्त हैं।

Advertisement

बता दें कि त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के इस्तीफे की वजह से भी एक सीट रिक्त है। इस तरह निर्वाचित सदस्यों की वर्तमान संख्या 228 ही है। वहीं, मनोनीत सांसदों की भी तीन सीटें खाली हैं। इस तरह से इलेक्टोरल कॉलेज में कुल सदस्य संख्या फिलहाल 780 ही है।

क्या आपने यह पढ़ा…. India won three gold medals in wrestling: कॉमनवेल्थ गेम्स में ‘कुश्ती का सिकंदर’ बना भारत, इन खिलाड़ियों ने जीता गोल्ड मेडल

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Advertisement
Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.