Taj Mahal

Azadi ka amrit mahotsav: ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पर सरकार का जनता को तोहफा, इन स्थलों पर फ्री हुआ प्रवेश…

Azadi ka amrit mahotsav: 15 अगस्त तक देश के सभी राष्ट्रीय स्मारकों में लोगों को फ्री प्रवेश मिलेगा

नई दिल्ली, 06 अगस्तः Azadi ka amrit mahotsav: केंद्र की मोदी सरकार ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के मौके पर आम जनता को तोहफा दिया है। दरअसल देश के सभी राष्ट्रीय स्मारकों में लोगों को फ्री एंट्री मिलेगी। इनमें ताजमहल, दिल्ली का लाल किला समेत कई खूबसूरत जगहें भी शामिल हैं। यह अवधि कल (5 अगस्त) से 15 अगस्त तक रहेगी। मालूम हो कि इस समय हर कोई ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ में सराबोर नजर आ रहा है। इस बीच भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने देशभर के संरक्षित स्मारकों में पर्यटकों को फ्री एंट्री देने का आदेश जारी किया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Vice president election 2022: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए आज डाले जाएंगे वोट, जानें कब आएगा परिणाम

मिली जानकारी के अनुसार एएसआई का यह आदेश कल से लागू हो गया हैं जो 15 अगस्त तक जारी रहेगा। एएसआई के स्मारक-2 निदेशक डॉ. एन के पाठक ने बताया कि 5 अगस्त से सभी स्मारक, संग्रहालय और पुरातत्व स्थल में दर्शकों की एंट्री फ्री रहेगी। इन सभी स्थलों में प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस संबंध में सभी क्षेत्रीय निदेशकों को जानकारी दे दी गई है। देश में 3,600 से अधिक एएसआई-संरक्षित स्मारक हैं, जिनमें से प्रत्येक अद्वितीय सुंदरता, इतिहास और महत्व का दावा करता है।

Advertisement

150 धरोहर स्थलों पर तिरंगा फहराया जाएगा

बता दें कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के उपलक्ष्य में स्वतंत्रता दिवस पर पूरे भारत में 150 धरोहर स्थलों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

क्या आपने यह पढ़ा…. India won three gold medals in wrestling: कॉमनवेल्थ गेम्स में ‘कुश्ती का सिकंदर’ बना भारत, इन खिलाड़ियों ने जीता गोल्ड मेडल

Advertisement
Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.