Vaccine

टीकाकरण महाराष्ट्र में सोमवार तक के लिए स्थगित, जानिए क्या है वजह?

Vaccine

रिपोर्ट : रामकिशोर शर्मा
17 जनवरी:
महाराष्ट्र सरकार ने कोविड टीकाकरण कार्यक्रम सोमवार तक के लिए रोक दिया है। जानकारी के मुताबिक कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम की निगरानी करने वाले कोविन ऐप (CoWIN) को लेकर हुईं तकनीकी दिक्कतों को इसकी वजह बताया गया है। कोविन ऐप टीकाकरण कार्यक्रम का प्रबंधन और निगरानी के लिए महत्वपूर्ण है।

महाराष्ट्र में शनिवार को पहले दिन टीकाकरण अभियान देश के अन्य हिस्सों की तरह शुरू हुआ था। महाराष्ट्र में कोरोना टीकाकरण लक्ष्य के मुकाबले 65 फीसदी रहा। बाकी लोग टीकाकरण के लिए नहीं पहुंचे।

Whatsapp Join Banner Eng

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा, ‘सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं, बल्कि देश में हर जगह इस ऐप ने टीकाकरण अभियान के क्रियान्वयन में समस्याएं पैदा कीं। हमने अगले दो दिनों के लिए टीकाकरण अभियान को रोकने का निर्णय किया है।’

मुंबई में वैक्सीनेशन के पहले दिन लोगों में अधिक उत्साह देखने को नहीं मिला। बीएमसी के 9 केंद्रों में से आठ केंद्रों को 500 और बांद्रा के भाभा अस्पताल में 300 स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण का टारगेट दिया गया था, जबकि जेजे अस्पताल में 100 स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण का टारगेट था।

मुंबई में भले ही शनिवार को टारगेट से कम लोगों का टीकाकरण हुआ, लेकिन किसी को भी वैक्सीन का साइड इफेक्ट नहीं हुआ। टीकाकरण के बाद आधे घंटे तक डॉक्टरों की निगरानी में रहकर हर केंद्र से स्वास्थ्यकर्मी मुस्कुराते हुए अपने-अपने घर लौटे। मुंबई में 10 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया।

यह भी पढ़े….प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने केवड़िया के नए स्टेशन भवन का किया उद्घाटन!