Shampoos

Unilever shampoos: यूनिलीवर ने बाजार से वापस मंगाए अपने कई ड्राई शैंपू, जानिए क्या है पूरा मामला…

Unilever shampoos: मशहूर कंपनी यूनिलीवर के कई ड्राई शैंपू ब्रांड्स में कैंसर पैदा करने वाला केमिकल पाया गया

नई दिल्ली, 25 अक्टूबरः Unilever shampoos: अगर आप अपने बालों को धोने के लिए शैम्पू का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी अहम हैं। दरअसल मशहूर कंपनी यूनिलीवर के कई ड्राई शैंपू ब्रांड्स में कैंसर पैदा करने वाला केमिकल पाया गया हैं। इन प्रोडक्ट्स में बेंजीन पाया गया जिससे कैंसर होने का खतरा होता हैं। इसके बाद कंपनी ने डब सहित कई शेम्पू को वापस मंगाया हैं।

जानकारी के अनुसार कंपनी ने जिन ब्रांड्स को वापस मंगाया है, उसमें डब सहित नेक्सस, सौवे, टीजी और ट्रेसमे ड्राई शैंपू शामिल हैं। अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन वेबसाइड पर इस बात की जानकारी दी गई हैं। बताया जा रहा है कि यूनिलीवर ने जिन उत्पादों को वापस मंगाया है वे अक्टूबर 2021 से पहले बनाए गए हैं।

जानिए किस तरह बेंजीन पहुंच सकता है शरीर में…..

हालांकि खास बात यह है कि पूरे मामले को लेकर यूनिलीवर की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई हैं। अमेरिकी एजेंसी एफडीए ने अपने रिकॉल नोटिस में कहा है कि बेंजीन कई तरह से इंसान के शरीर में जा सकता हैं। यह सूंघने, मुंह के जरिए और स्किन के जरिए भी शरीर में प्रवेश कर सकता हैं। इससे ल्यूकेमिया और ब्लड कैंसर तक के खतरे हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Vande bharat express train stoppage: अब इस स्टेशन पर भी रुकेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जानिए पूरी डिटेल…

Hindi banner 02