Rajkot division swachhta abhiyan

Rajkot division swachhta abhiyan: राजकोट रेल मंडल के स्टेशनों पर गहन सफाई के लिए चलाया जा रहा स्वच्छता अभियान

Rajkot division swachhta abhiyan: राजकोट रेल मंडल पर स्टेशनों पर गहन सफाई के लिए 31 अक्टूबर तक चलाया जा रहा है स्वच्छता अभियान 2.0

राजकोट, 25 अक्टूबरः Rajkot division swachhta abhiyan: पश्चिम रेलवे के राजकोट डिवीजन पर 19 अक्टूबर से लेकर 31 अक्टूबर तक स्वच्छता अभियान 2.0 चलाया जा रहा है। अधिक जानकारी देते हुए राजकोट डिविजन के सीनियर डीसीएम अभिनव जेफ ने बताया कि इस अभियान के दौरान रेलवे स्टेशनों, प्लेटफार्म व ट्रेनों, ट्रैक, रेलवे कॉलोनी व रेलवे परिसर में गहन रूप से साफ-सफाई की जा रही है।

Rajkot division swachhta abhiyan 1

स्टेशन ओर ट्रेक, परिसरों व रेलवे कॉलोनी में मच्छरों से बचाव के लिए फागिंग व एंटी लारवा स्प्रे छिड़का जा रहा है। इस अभियान में रेलवे कर्मी भी बड़ी संख्या में श्रमदान में भागीदार बन रहे हैं। स्टेशन पर यात्रियों व रेलवे कॉलोनी में स्थानीय निवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने एवं सिंगल यूज प्लास्टिक को हतोत्साहित करने के लिए भी समझाईश दी जा रही है। इस दौरान अवान्छित वनस्पति को हटा कर वृक्षारोपण के माध्यम से सौंदर्यीकरण किया जा रहा है।

राजकोट मंडल के राजकोट, जामनगर और सुरेन्द्रनगर स्टेशनों में मशीनीकृत सफाई व्यवस्था भी लागू है, जिसमें विभिन्न यांत्रिक तरीकों से गहन साफ सफाई व्यवस्था की जा रही है। उल्लेखनीय है कि इस तरह के विशेष स्वच्छता अभियानों से यात्रियों में जागरूकता बढ़ती है जिससे रेलवे स्टेशन परिसर व रेलवे कॉलोनी को स्वच्छ बनाए रखने में सहायता मिलती है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Unilever shampoos: यूनिलीवर ने बाजार से वापस मंगाए अपने कई ड्राई शैंपू, जानिए क्या है पूरा मामला…

Hindi banner 02