Flu

Tomato flu in india: भारत के बच्चों में तेजी से फैल रहा टमाटर फ्लू, अध्ययन में दी गई यह चेतावनी…

Tomato flu in india: अध्ययन में चेतावनी दी गई है कि छोटे बच्चों में टमाटर फ्लू के संपर्क में आने का खतरा बढ़ जाता है

नई दिल्ली, 23 अगस्तः Tomato flu in india: भारत में टमाटर फ्लू नामक वायरस काफी तेजी से फैलता जा रहा हैं। यह संक्रमण खासकर छोटे बच्चों को अपना शिकार बनाता हैं। इस वायरस को लेकर अलग-अलग अध्ययन हो रहे हैं। इस बीच एक हालिया अध्ययन में चेतावनी दी गई है कि छोटे बच्चों में टमाटर फ्लू के संपर्क में आने का खतरा बढ़ जाता है। अगर इसे नियंत्रित और रोका नहीं गया तो वयस्कों में भी फैलने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, टमाटर फ्लू की पहचान सबसे पहले केरल के कोल्लम जिले में 6 मई को हुई थी। स्थानीय सरकारी अस्पतालों द्वारा 26 जुलाई तक पांच साल से कम उम्र के 82 बच्चों में संक्रमण की सूचना मिली है। केरल के अलावा, तमिलनाडु और ओडिशा में टमाटर फ्लू के मामले सामने आए हैं।

“बच्चों को टमाटर फ्लू के संपर्क में आने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि इस आयु वर्ग में वायरल संक्रमण आम हैं और निकट संपर्क के माध्यम से फैलने की संभावना है। छोटे बच्चे भी लंगोट के उपयोग, अशुद्ध सतहों को छूने के साथ-साथ इस संक्रमण से ग्रस्त हैं। अगर बच्चों में टमाटर फ्लू के प्रकोप को नियंत्रित नहीं किया गया और रोका नहीं गया तो वयस्कों में भी इसके फैलने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Adani media networks buys NDTV: अदाणी समूह की मीडिया कंपनी ने एनडीटीवी में हिस्सेदारी खरीदने का किया ऐलान, जानें…

Hindi banner 02