Taj Mahal

Taj mahal tour tips: क्या आप भी ताजमहल की करने वाले हैं यात्रा…! आइए जानें वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

Taj mahal tour tips: ताजमहल अपने प्रियजनों के साथ अकेले या चुपचाप घूमने की जगह, जानें कुछ अहम बातें

अहमदाबाद, 31 मईः Taj mahal tour tips: क्या ताजमहल से ज्यादा प्रतीकात्मक, सुंदर और शानदार कुछ है? ईमानदार होने के लिए, हम एक के बारे में नहीं सोच सकते। कम से कम, आपकी पसंदीदा पत्नी के लिए संगमरमर की उत्कृष्ट कृति बनाने के लिए कोई मकबरा पर्याप्त नहीं है। इसके वैभव को देखने के अलावा यात्रा करने का कोई कारण नहीं है। आखिर यह कला है।

Taj mahal tour tips: भारत के आगरा में 1631 और 1648 के बीच बना यह इतिहास भी है और ज़ाहिर है यह दूसरी दुनिया की तस्वीरें लेने का एक शानदार अवसर है। इसलिए, यात्रियों को उनकी ताजमहल यात्रा के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए, हमने बहादुर विशेषज्ञों की मदद से गंतव्य प्रबंधकों से लेकर प्रसिद्ध टूर लीडर्स चावल के खेत तक, सभी स्थानों को कवर करने के लिए एक छोटा गाइड तैयार किया है।

ताजमहल पहुंचने से पहले

Taj mahal tour tips: ताजमहल की चर्चा करते समय, पुरानी कहावत “धैर्य एक गुण है” अपने लिए बोलता है। सैकड़ों (यदि हजारों नहीं) लोगों से घिरे रहने की तैयारी करें। इसमें भारतीय पुरुष, महिलाएं और बच्चे शामिल हैं जो आपसे अपने साथ एक तस्वीर लेने के लिए कह सकते हैं।

ताजमहल में क्या लाना है

होटल में हमेशा अपना कीमती सामान छोड़ दें। ताजमहल में लॉकर हैं, लेकिन कम से कम सामान लाना एक अच्छा विचार है ताकि आप चेक इन करने में ज्यादा समय न लगाएं।

आपको वास्तव में निम्नलिखित को एक छोटे बैग में रखना होगा:

  • पासपोर्ट
  • पैसे
  • पानी
  • खींचें
  • कैमरा
  • फ़ोन

ताजमहल पर क्या पहनें?

कोई ड्रेस कोड नहीं है, लेकिन फिर भी इसका सम्मान किया जाना चाहिए। मस्जिद में प्रवेश करने के लिए आपको अपने सिर, कंधों और घुटनों को ढंकना होगा। आगरा हल्की छाया के साथ गर्म है, इसलिए हल्के कपड़े और सनस्क्रीन अवश्य लगाएं। फिर से, आगरा सर्दियों (नवंबर-फरवरी) में काफी ठंडा हो सकता है, इसलिए परत भी आपकी मित्र है। यदि आप निडर के साथ जाते हैं, तो आपको भीषण गर्मी से बचने के लिए दिन में जल्दी या दोपहर में देर से ले जाया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Black food: क्या काला खाना एक नया सुपरफूड है? जानें…

निडर, भारत के गंतव्य प्रबंधक, रयान टर्नर के उपयोगी सुझाव:

कई बार ताजमहल देखने के बाद, मैं ऐसे जूते पहनने के महत्व को समझता हूं जिन्हें उतारना आसान है। अंदर जाने के लिए आपको अपने जूते उतारने होंगे, लेकिन इसे पहनना और उतारना आसान है। यह वास्तव में अधिकांश भारत-फीता-समृद्ध जूतों के मामले में मुश्किल है!
अन्य चीजें जिन्हें आपको जानना आवश्यक है। खाना लाना मना है। सिगरेट और लाइटर की भी अनुमति नहीं है।

Taj mahal tour tips: एक तिपाई और अतिरिक्त प्रकाश जुड़नार ले जाने के लिए पूर्व अनुमति की आवश्यकता होती है। समाधि के अंदर फोटोग्राफी प्रतिबंधित है। अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों (कैमरों और कॉम्पैक्ट कैमकोर्डर को छोड़कर) की अनुमति नहीं है। प्रमोशन, चोरों और असभ्य दुकानदारों से सावधान रहें। यह एक व्यस्त उच्च दबाव वाला क्षेत्र है, लेकिन सतर्क रहें। चिंता मत करो।

ताजमहल में जब जल्दी जाएं, अंतरिक्ष अन्वेषण और फोटोग्राफी की प्रतीक्षा करें, और भीड़ से दूर रहें (यदि संभव हो तो)। यदि आप ताजमहल (पूर्वी गेट के करीब) के दाईं ओर चलते हैं, तो आप ताजमहल के पीछे नदी के किनारे से शानदार तस्वीरें ले सकते हैं। हमेशा रिक्शा की सवारी करें और उन्हें वहां एक समूह में ले जाएं और सस्ते में वापस आ जाएं और सभी जादू को अवशोषित करने पर ध्यान केंद्रित करें। यहां तक ​​कि हर महीने (या अधिक!) ताजमहल देखने वाले निडर नेता भी अब भी इससे खौफ में हैं। कंपनी की रोमांचक गर्ल गाइड में से एक, सना जिनाह, यह कैसे करना है, इस बारे में कुछ सलाह देती हैं।

ताजमहल अपने प्रियजनों के साथ अकेले या चुपचाप घूमने की जगह है। इसलिए जब ग्रुप ब्रीफिंग खत्म हो जाए तो उन्हें ताजमहल में 2-3 घंटे का वक्त दें। एक यात्री के अनुभव को विशेष और यादगार बनाने के कई तरीके हैं, लेकिन यह कहना कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह क्या है!

Taj mahal tour tips: ताजमहल में ऐसा आकर्षण है। हर बार जब मैं इसे देखता हूं तो यह अलग दिखता है (सूर्य की दिशा के कारण)। सुंदर है… वह किसी को भी सूरज की धूप में ताजमहल की यात्रा करने के लिए सर्वोत्तम परिस्थितियों की तलाश करने की सलाह देती है।

ताजमहल के साथ तस्वीरें लेने के टिप्स

Taj mahal tour tips: हर कोई ताजमहल के साथ प्रतिष्ठित तस्वीरें लेना चाहता है। आप जानते हैं-आप पृष्ठभूमि बनाने वाले संगमरमर के मकबरे की भव्यता के साथ एक बेंच पर बैठे हैं। लेकिन अगर आप रचनात्मक हैं और चीजों को मिलाना चाहते हैं, तो देखने के लिए कई अलग-अलग कोण हैं।

आप ताजमहल के पास कई रेस्तरां की छतों से भी शानदार तस्वीरें ले सकते हैं। दुर्भाग्य से आगरा में धुंध बहुत है। नतीजतन, सर्दियों में आमतौर पर दिन की शुरुआत में और सूर्यास्त से पहले और बाद में खराब दृश्यता होती है। उस ने कहा, यह शॉट को बहुत ही वायुमंडलीय बना सकता है!

ताजमहल देखने के बाद क्या करें?

सबसे पहले, अपने होटल के कमरे में लौटें, स्नान करें और अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण और शांत समय का आनंद लें। फिर आगरा के अंदर और बाहर इन शांत स्थलों का पता लगाएं।

आगरा के साथ क्या करना है

जाहिर है ताजमहल इस उत्तर भारतीय शहर का सितारा है। लेकिन आगरा का किला भी बढ़िया है, खासकर अगर आपके पास दिल्ली के लाल किले में जाने का मौका नहीं है। यह 16वीं सदी का मुगल स्मारक है और यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

Hindi banner 02